आजकल युवा वर्ग में दाढ़ी का बहुत खास तरह का ट्रेंड चल रहा है। लंबी दाढ़ी हर युवा रहने लगा है, इसका प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। युवा दाढ़ी रख से बहुत ही खास तरह से मेंटेन करके रखते हैं लेकिन युवाओं को इस बात बिल्कुल भी अंदाजा नहीं है कि दाढी किस्मत का कनेक्शन भी है। दाढ़ी से किस्मत बदल जाती है और पता भी नहीं चलता है। ज्योतिषी के अनुसार हर तरह की दाढ़ी के अलग अलग मायने हैं।

ज्योतिषीय योग के अनुसार कई ऐसे योग होते हैं जिसमें दाढ़ी रखने से धन और यश की ताबड़तोड़ प्राप्ति होती है। दूसरी ओर दाढ़ी के ऐसे भी योग होते हैं जो हानि पहुंचाते हैं। वैसे जाहिर सी बात है कि दाढ़ी रखते वक्त इन पर किसी का ध्यान ही नहीं जाता, ऐसे में वे कुछ समझ ही नहीं पाते कि दाढ़ी की वजह से भी नुकसान हो सकता है। लोगों को जैसे दाढ़ी ठीक लगती है वो वैसा ही कर लेते हैं।

ज्योतिषीय के मुताबिक यदि जन्म कुंडली में लग्न पर केतु का प्रभाव अथवा सिंह राशि में राहु केतु का विशेष प्रभाव हो ऐसे जातक को दाढ़ी रखनी चाहिए। दाढ़ी रखने का मतलब यह नहीं कि पूरी तरह से साधु-सन्यासी जैसा वेश बना लें। हल्की दाढ़ी या फ्रेंचकट दाढ़ी रखने से भी लाभ मिलेगा। लेकिन जिन लोगों का शुक्र प्रबल है, उच्च अभिलाषी हैं और जिन्हें शुक्र के अच्छे परिणाम को मिल रहे हैं, शुक्र की महादशा चल रही है तो उन्हें दाढ़ी नहीं रखनी चाहिए।