हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन विधिपूर्वक पूजा-पाठ करने से व्यक्ति के जीवन में सब मंगल होता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस दिन कुछ उपाय कर लिए जाएं, तो व्यक्ति का कुंडली में मंगल मजबूत होता है। मजबूत मंगल से जातक के साहस और पराक्रम में वृद्धि होती है।

माना जाता है कि व्यक्ति के जीवन में मंगल मजबूत होने पर जातक को भूमि सुख प्रदान होता है। साथ ही, जीवन से भय दूर होता है। लाल किताब में मंगलवार को लेकर कुछ उपायों के बारे में बताया गया है। इन्हें करने से व्यक्ति के जीवन के सभी संकट दूर होते हैं। 

यह भी पढ़ें : हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा ने भव्य भारत निर्माण की कही बात

मंगलवार के दिन करें ये उपाय-

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से मंगलवार के दिन हनुमान जी की उपासना करने से व्यक्ति के दुखों का नाश होता है। लाल किताब के उपाय के अनुसार लाल फूल, लाल फल, लाल चंदन, लाल रंग के कपड़े और कोई भी लाल मिठाई हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।

- मंगलवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जातक हनुमान जी को सिंदूर, केवड़े का इत्र, गुड़, चमेली का तेल, नारियल, पान और चना आदि अर्पित कर दें। साथ ही, इस दिन खुद भी गुड़ खाएं और दूसरों में भी बांटें।

- लाल किताब के अनुसार अगर आप अपनी कुंडली में मंगल को मजबूत करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पानी में गुड़ और तिल की रेवड़ियां प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से व्यक्ति के पराक्रम में वृद्धि होती है। 

यह भी पढ़ें : बीजेपी ने भरी हूंकार, 'वंशवाद, जातिवाद, तुष्टीकरण खत्म करेगी भाजपा'

- अगर आप आर्थिक संकट से बाहर आना चाहते हैं तो लगातार 5 मंगलवार तक हनुमान जी के मंदिर में ध्वज चढ़ाएं। ऐसा करना शुभ माना गया है। 

- ऐसा माना जाता है कि अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल का अशुभ प्रभाव पड़ रहा है, तो व्यक्ति को आंखों में सफेद सुरमा लगाने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो काले रंग का सुरमा भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति को जल्द ही शुभ परिणाम मिलने लग जाएंगे।