हर वर्ष भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी पर्व मनाया जाता है। इस दिन घरों में बाल गोपाल का सजाया जाता है और उनके लिए कई व्यंजन बनाए जाते हैं। इस बार यह त्योहार दो दिन मनाया जाएगा, कुछ लोग इसे 18 तो कुछ 19 अगस्त को मनाएंगे। शास्त्रों में इस दिन आर्थिक तंगी दूर करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। इन उपायों के करने से भगवान कृष्ण का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है। आइए जानते हैं सुख-समृद्धि के लिए जन्माष्टमी पर किए जाने वाले इन उपायों के बारे में...

यह भी पढ़े : राशिफल 17 अगस्त: इन राशि वालों के लिए आज का दिन बहुत भारी, ये लोग काली वस्‍तु का दान करें

इस उपाय से आर्थिक तंगी होगी दूर

कर्ज की समस्या से परेशान हैं तो जन्माष्टमी के दिन दक्षिणावर्ती शंख से भगवान कृष्ण का अभिषेक करें। दक्षिणावर्ती शंख को लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है और लक्ष्मी पूजा में इस शंख के बिना पूजा पूरी नहीं होती। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और लक्ष्मी की प्राप्ति होती है।

इस उपाय से व्यवसाय में होगी उन्नति

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन सुबह-शाम 11 बार तुलसी की परिक्रमा करें और घी का दीपक जलाएं। इसके बाद 108 बार 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप' करें। साथ ही कपूर जलाकर उस पर थोड़ी मिसरी डाल दें और कपूर और मिश्री का दान भी करें। ऐसा करने से नौकरी व व्यवसाय में उन्नति होती है।

इस उपाय से अटके कार्यों में आएगी गति

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन सुबह स्नान व ध्यान आदि करने के बाद घर के बाल गोपाल को नई पोशाक पहनाएं, भोग लगाएं और गोपी चंदन से श्रृंगार करें। उसके बाद पास के राधा कृष्ण मंदिर में जाकर वैजयंती फूलों की माला अर्पित करें। अगर वैजयंती फूल ना मिलें तो पीले फूलों की माला भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से भगवान कृष्ण का आशीर्वाद मिलेगा और अटके कार्यों में गति आएगी।

इस उपाय से धन धान्य की नहीं होगी कमी

सुख-समृद्धि के लिए जन्माष्टमी के दिन बाल गोपाल को पूजा करते समय एक पान का पत्ता भी अर्पित करें। फिर पत्ते पर सिंदूर से श्री लिखें और फिर उसको पूजा करने के बाद जहां पैसा रखते हों, वहां रख दें। ऐसा करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती और धन संबंधित समस्या दूर होती है।

इस उपाय से मिलेगा शुभ समाचार

निसंतान दंपत्ति जन्माष्टमी के दिन गाय और उसके बछड़े की सेवा करें और आशीर्वाद लें। इसके साथ ही गाय और उसके बछड़े की मूर्ति भी लेकर आएं और बाल गोपाल के पास मूर्ति को रखकर उनकी भी पूजा करें। ऐसा करने से भगवान कृष्ण की कृपा से जल्द शुभ समाचार सुनने को मिलता है। इसके बाद गाय और बछड़े की मूर्ति को ईशान कोण में रखना आदर्श स्थान माना गया है।

यह भी पढ़े : Vastu Tips: बाथरूम में भूलकर भी न रखें खाली बाल्टी, इस रंग की बाल्टी रखने से दूर होगा वास्तु दोष

इस उपाय से भाग्य होगा मजबूत

जन्माष्टमी के दिन बाल गोपाल को केसर-मेवा मिश्री साबूदाने या खीर का तुलसी दल डालकर भोग लगाएं लेकिन ध्यान रखें कि खीर में चीन की जगह मिश्री की डली डालें। साथ ही सफेद मिठाई भी अर्पित करें। ऐसा करने से कान्हा की कृपा मिलती है और भाग्य भी मजबूत होता है।