कृष्ण जन्माष्टमी में अब महज कुछ ही दिनों का वक्त बचा हुआ है। इस बार ये त्योहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा, जब भगवान कृष्ण के भक्त उनकी भक्ति में डूब जाएंगे। मथुरा से लेकर देश के कोने-कोने तक सिर्फ कृष्ण भक्ति का गुणगान होगा और चारो तरफ सिर्फ भगवान कृष्ण के जन्म का इंतजार उनके भक्तों को होगा। इस दिन भक्त अपने भगवान के लिए कई तैयारियां करते हैं, जिनमें से एक है उनके लिए भोग तैयार करना। 

भले ही भगवान कृष्ण को इस दिन 56 भोग चढ़ाने की मान्यता है, लेकिन ये सभी जानते हैं कि कान्हा को कई अन्य प्रकार के भोग भी सबसे ज्यादा प्रिय है, जिसमें एक है मखाने की खीर जिसे आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। अगर आप ये सोच रहे हैं कि इसमें काफी समय लग सकता है तो आपको बता दें कि ये झटपट तैयार हो सकती है और आपकी बनाई इस खीर से बांके बिहारी भी खुश हो सकते हैं। तो चलिए आपको मखाने वाली खीर की रेसिपी के बारे में बताते है।

ये चीजें चाहिए

-देसी घी

-मखाने

-दूध

-पीसी हुई चीनी

-इलायची पाउडर

-सूखे मेवे

-बादाम।

ऐसे करें तैयार

-सबसे पहले आपको एक बर्तन लेना है और उसे गैस पर रखना है, अब इसमें आपको घी डालकर थोड़ी देर गर्म करना है।

-घी गर्म होने पर इसमें मखाने डालें और इन्हें भून लें। जब ये हो जाएं, तो इन्हें ठंडा होने के लिए रख दें।

-जब मखाने ठंडे हो जाएं तो आपको इनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लेने हैं और दूसरी तरफ एक बर्तन में दूध उबालकर उसमें इन मखानों को डाल दें।

-इसके बाद इस दूध को लगभग 15 मिनट तक हल्की आंच पर पकाएं। ध्यान रहे कि बीच-बीच में इसे चलाते रहे ताकि दूध नीचे तले पर न लगे।

-इसके बाद जब ये हो जाए, तो फिर इसे गुनगुना होने के लिए गैस से उतार लें और फिर इसमें चीनी, इलायची पाउडर, कटे हुए बादाम और मेवे मिला लें।

-अब आपकी मखाने वाली खीर पूरी तरह तैयार है, जिसे आप भगवान कृष्ण को भोग लगाकर खुद भी खा सकते हैं।