बुरी नजर से बचने, घर की सुख-शांति, अच्छा स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए लोग नींबू-मिर्च के टोटके करते हैं। आइए जानें नींबू मिर्च के अजब-गजब टोटके और इनसे जुड़ीं मान्यताओं के बारे में।

- अगर आपका काम-धंधा सही तरीके से नहीं चल रहा है तो शनिवार के दिन एक नींबू को लेकर उसे दुकान या ऑफिस की चार दीवारों पर स्पर्श कराएं। इसके बाद नींबू के चार टुकड़े करके चारों दिशाओं में फेंक दें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके काम-धंधे में बरकत होने लगेगी।

- अगर आप नौकरी खोज रहे हैं और आपको उसमें सफलता नहीं मिल रही है तो एक साफ नींबू लेकर किसी चौराहे पर जाकर दोपहर 12 बजे से पहले उसके चार टुकड़े करके चारों दिशाओं में दूर-दूर फेंक दें। ऐसा करने से आपको नौकरी मिलने में आपको मदद मिलेगी।

- नौकरी और इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करने के लिए एक नींबू के ऊपर चार लौंग को गाढ़ दें और फिर ‘ओम श्री हनुमते नम:’ मंत्र का 108 बार जप करके नींबू को अपने साथ लेकर जाएं। निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी।

- आपको सोई हुई किस्तम जगानी है तो एक नींबू को अपने सिर से सात बार वार कर उसके दो टुकड़े करें। इसके बाद बाएं हाथ का टुकड़ा दाईं तरफ और दाएं हाथ का टुकड़ा बाईं तरफ फेंक दें। ऐसा करने से आपके सभी बिगड़े हुए काम फिर से बनने लगेंगे।

- घर के किसी सदस्य पर बुरी नजर लग गई है तो दूसरा सदस्य पीड़त व्यक्ति के ऊपर से सिर से पैर तक सात बार नींबू वार लें। ऐसा करने के बाद नींबू के चार टुकड़े करके कहीं सूनसान जगह पर फेंक दे। याद रहे जब नींबू फेंकने जाएं तो ना किसी को बताएं और ना ही पीछे मुड़कर देंखे। ऐसा करने से बुरी नजर उतर जाती है।