इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है जब भी खट्टा खाने का मन करता है, तो सबसे इमली खाने का ही मन करता है। आज हम आपको बताने जा रहे है इमली खाने के कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप जीवन में आने वाली कई सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपके घर में धन की कमी हैं और लगातार खर्चे बढ़ रहे हैं तो इसके लिए आप इमली के पेड़ की छोटी सी डाल को काट लें और इसे अपने घर के किसी एक कोने में रख दे। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना गया है कि ये उपाय आपकी आय में वृद्धि कर सकता हैं।

इसके आलावा अगर आपकी याददाश्त कमजोर हैं तो इसके लिए इमली के ताजे पत्तों को बृहस्पतिवार के दिन किताब में रखे। ऐसा करने से दिमाग तेज होता है साथ ही आपकी पढ़ने में भी रुची बढ़ेगी, अगर घर के किसी सदस्य को बुरी नजर लगी हुई तो इसके लिए आप जिस व्यक्ति को नजर लगी है उसके ऊपर सात बार इस आग जली डाल को घुमाएं और पानी में बुझा दें। अब इस पानी को नजर लगने वाले सदस्यों को पिला दें। इससे बुरी नजर हट जाएगी।

वहीं हैजा रोग से पीड़ित व्यक्तियों को इमली से बनी गोलिया खाना फायदेमंद होता है। अगर आपको सर्दी हो रही और आप इससे अधिक परेशान हो चुके हैं तो मली का गुदा, हल्दी और चमेली के पत्तों को पीसकर, इसका पेस्ट बनकर इसे खा ले। इसे खाने से आपको जल्द ही खाँसी और जुखाम में आराम मिलेगा।