दिपावली (Diwali 2021) का खास त्योहार आने वाला है और यह त्योहार मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) और भगवान कुबेर (Lord Kubera) को समर्पित होता है। अभी आर्थिक तंगी से हर कोई जूझ रहा है और पैसों की दिक्कत हर किसी को है। आप भी इन सभी परेशानियों से परेशान हो तो दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के साथ साथ कुछ छोटे छोटे उपाय करने से मां लक्ष्मी ( Maa Lakshmi) मेहरबान होना शुरू हो जाएगी। जिससे पैसों की परेशानियां कुछ हद कर कम हो जाएगी।

 यह भी पढ़ें- धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक खास बीज, कभी नहीं होगी घर में पैसों की कमी


उपाय-
कौड़ियां (Cowries) का उपायपीली कौड़ी को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। कुछ सफेद कौड़ियों को केसर या हल्दी के घोल में भिगोकर उसे लाल कपड़े में बांधकर घर में स्थित तिजोरी में रखें। ये कौड़ियां धनलक्ष्मी को आकर्षित करती हैं।चांदी की गढ़वी (Silver Gadhvi) का उपायचांदी का एक छोटा-सा घड़ा, जिसमें 10-12 तांबे, चांदी, पीतल या कांसे के सिक्के रख सकते हैं, उसे गढ़वी कहते हैं। इसे घर की तिजोरी या किसी सुरक्षित स्थान पर रखने से धन और समृद्धि बढ़ती है। दीपावली पूजन (Diwali puja)  में इसकी भी पूजा होती है।


देहरी पूजा (Dehri Puja)

दिवाली (Diwali) के दिन घर की दहलीज की पूजा करना चाहिए। कहते हैं कि देहरी में सभी देवी और देवताओं का वास होता है जो हमारे घर में बुरी शक्तियों को प्रवेश नहीं करने देते हैं। देहरी के आसपास घी का दीपक लगाकर उसकी पूजा करना चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी का प्रवेश सरल होता है। देहरी के सामने रंगोली बनाएं, आसपास स्वस्तिक बनाएं और उसके उपर चावल की ढेरी बनाएं और एक-एक सुपारी पर कलवा बांधकर उसको ढेरी के ऊपर रख दें। इस उपाय से धनलाभ होगा।