साल 2021 की होली 28 मार्च को है यानी कि कल होली का त्यौहार है। कल होलिका दहन किया जाएगा। मान्यताओं के अनुसार होलिका की अग्नि बहुत शक्तिशाली होती है। बताया जाता है कि इस अग्नि में सारी परेशानियां और नकारात्मकता जलकर राख हो जाती है। जीवन की सारी परेशानियां तो नहीं लेकिन कुछ हद तक वाकई में परेशानियां दूर हो जाती है। इससे जीवन में खुशी का आवरण बनता है।

जानकारी के लिए बता दें कि होलिका की अग्नि बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। होलिका विष्णु भक्त प्रह्लाद के प्राण बचाने के लिए अग्नि में बैठ गई थी। अग्नि में ना जलने के वरदान के बावजूद होलिका जल कर राख हो गई और अपने भाई प्रहलाद को की जान बचाई। ऐसा कहा जाता है कि होलिका के विचार गलत थे इस कारण से आग से ना जलने के वरदान के बावजूद वह राख हो गई और प्रहलाद बच गया।


होलिका दहन के दिन यदि कुछ विशेष काम करें-

आपका बिजनेस अच्छा नहीं चल रहा है तो होलिका दहन के दिन पीले रंग के कपड़े में 11 गोमती चक्र, काली और हल्दी और काले कपड़े में एक चांदी का सिक्का बांधकर होलिका की अग्नि की 11 बार फेरे लगाते हुए इसमें डाल दें, ऐसा करने से  व्यापार की नकारात्मकता दूर होती है और बिजनेस अच्छा चलता है।

अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो बच्चे के हाथ से नारियल, पान और सुपारी होलिका की अग्नि में डलवायें।