माता वैष्णों देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। जम्मू-कश्मीर के गवर्नर मनोज सिन्हा ने मंगलवार को हाल में में चुने गई श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड  की बैठक में हिस्सा लिया और कई प्रस्तावों को मंजूरी दी। आने वाले दिनों में माता वैष्णों देवी के दर्शन करने आने वाले भक्तों को कई सुविधाएं देखने को मिलेंगी। मनोज सिन्हा ने कहा कि वैष्णों देवी में कई आधुनिक सुविधाएं जैसे स्काई वॉक, नया दुर्गा भवन, आध्यात्मिक थीम पार्क, रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन के साथ-साथ कटरा से अर्धकुआंरी तक रोपवे की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़े : इन 3 राशि वालों के नौकरी में स्थान परिवर्तन के बन रहे हैं योग,  29 अप्रैल तक तरक्की भी मिल सकती है 

मनोज सिन्हा ने कहा कि हर साल देश-विदेश से माता वैष्णों देवी के दर्शन करने आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है। मनोज सिन्हा ने माता वैष्णों देवी मंदिर से जुड़े सभी प्रोजेक्ट का रिव्यू किया और नए दुर्गा भवन को जल्द से जल्द बनाने का निर्देश दिया। भवन पर भीड़ जमा होने से रोकने के लिए 9.89 करोड़ की लागत से यात्रा यूनिक मैनेजमेंट (स्काईवॉक) बनाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 160 से 170 मीटर और चौड़ाई 2.5 मीटर होगी जिसमें दो रेसक्यू एरिया भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़े : राशिफल 13 अप्रैल: इन राशि वालों को आज मिलेगी हर काम में सफलता, गणेश जी की अराधना करते रहें


पैसेंजर रोपवे के प्रोजेक्ट को मंजूरी देते हुए बोर्ड ने रोपवे कंपनियों के सीईओ से कहा है कि वो सुनिश्चित करें कि यात्रियों की सुरक्षा में कोई चूक ना हो। इसके अलावा बोर्ड ने इस बात को ध्यान में रखते हुए कि श्राइन बोर्ड की सारी कमाई श्रद्धालुओं द्वारा दिए गए दान से ही चलती है और उसी से विकास कार्य भी किए जाते हैं बोर्ड ने कॉरपोरेट डोनेशन पॉलिसी को भी स्वीकार कर लिया है। 

मनोज सिन्हा ने कहा कि कटरा से अर्धकुआंरी तक रोपवे की सुविधा शुरू होने से बहुत से यात्रियों खास तौर पर बुजुर्ग यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी। इसके अलावा स्थानीय व्यापारियों को भी इसका काफी फायदा मिलेगा। फिलहाल माता वैष्णों देवी भवन से भैरो मंदिर तक रोपवे की सुविधा है। 

यह भी पढ़े : लव राशिफल 13 अप्रैल: इन राशि वालों की आज  होगी किसी खास से मुलाकात, वृषभ राशि वाले अतीत के बारे में सोचकर समय बर्बाद न करें 


गौरतलब है कि हर साल माता वैष्णों देवी के दर्शनों के लिए देश-विदेश से लाखों यात्री कटरा आते हैं। कुछ समय पहले ही रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कटरा तक सीधी  ट्रेन चलाई थी। 14 किलोमीटर लंबी माता वैष्णों देवी का यात्रा के लिए बोर्ड ने एक नया रास्ता भी निकाला है जिसपर घोड़े और खच्चर नहीं चलते हैं। इस रास्ते पर काफी साफ सफाई है और यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है।