दिवाली मतलब दीप वाला त्योहार। सारा हिन्दूस्तान जगमगाता हुआ यह खास दिन बहुत खास होता है। इस दिन कुछ खास काम करने से पैसों की तंगी दूर हो जाती है। जेब में पैसा (Money) रहता है और बिगड़ते काम सुधरते हैं। आप इन  सभी चीजों से परेशान हो तो दिवाली के दिन ये उपाय कर लो फिर देखों आपकी किस्मत कैसे चमकती है।


पहला टोटका-

दीपावली (Diwali) के दिन में पांच पीपल के पत्तों को तोड़कर घर ले आएं। रात में माता महालक्ष्मी (Goddess Mahalakshmi) का पूजन करने के बाद उन पत्तों पर पनीर या दूध से बना कोई भी मिष्ठान रख कर उसे पीपल के पेड़ को अर्पित करें तथा अपनी इच्छा कहें। आपका कार्य अवश्य पूरा होगा।

दूसरा टोकटा-

यदि आपके स्वयं का घर खरीदने का सपना पूरा नहीं हो पा रहा है तो दीपावली (Diwali) के दिन किसी भूखे को भोजन कराएं तथा थोड़ा सा गुड़ खरीद कर गाय को खिलाएं। इसके बाद प्रत्येक शुक्र वार को किसी भूखे व्यक्ति को भोजन कराएं तथा रविवार को गाय को गुड़ प्रदान करें। ठीक एक ही वर्ष में आपके पास खुद का मकान होगा।
तीसरा टोटका-

यदि आपकी ऑफिस (office) में या व्यापार में किसी कारण से तरक्की नहीं हो रही है। अथवा साथ वालों के कारण आपका प्रमोशन नहीं हो पा रहा है तो दीपावली की रात को कच्चा सूत लेकर उसे शुद्ध केसर से रंग लें तथा भाई दूज (Bhai Dooj) पर मां लक्ष्मी का स्मरण करते हुए अपने व्यापारिक स्थल में बांध दें। निश्चित ही आपके व्यापार में तरक्की होगी। जो लोग नौकरी करते हैं वे इसे अपनी टेबिल, अलमारी अथवा कम्प्यूटर के बांध दें। आपका भाग्य तुरंत चमक उठेगा।
चौथा टोटका-

दीपावली की रात्रि को सरसों के तेल का दीपक जलाएं। सरसों के तेल से दरिद्रता भागती है तथा भूत-प्रेत आदि बाधाएं शांत होती है। परन्तु अन्य दिनों में घर के पूजास्थल पर सरसों के तेल का दीया कभी नहीं जलाना चाहिए। यह तामसी प्रवृत्ति का माना जाता है और घर में जिन्न तथा अन्य तामसिक शक्तियों का स्थाई वास हो जाता है।