आज शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) है वैसे बता दें कि कल भी शरद पूर्णिमा

मनाई गई थी क्योंकि तिथि का क्षय होने के कारण शरद पूर्णिमा दो दिन आ रही

है। मान्यताओं के अनुसार आज के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का जन्मदिवस माना जाता है आज ही के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) समुद्र मंथन के दौरान क्षीर सागर से प्रकट हुई थीं।
बताया जाता है कि शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) अपने वाहन उल्लू पर सवार होकर धरती पर विचरण के लिए आती हैं। इस रात को कोजागरी (Kojagari) रात भी कहते हैं। शरद पूर्णिमा  (Sharad Purnima) के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ ही कुछ उपाय भी किए जाते हैं। जिससे आर्थिक तंगी दूर हो जाती है और धन का आवाक बना रहता है।
उपाय-

1. शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) पर मां लक्ष्मी को उनकी प्रिय वस्तुएं अर्पित करनी चाहिए। इन वस्तुओं में मखाना, सिंघाड़ा, कमल का फूल, पान के पत्ते, सुपारी, इलायची और सफेद कौड़ी शामिल करना चाहिए। कहते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शरद पूर्णिमा की रात तो सफेद कौड़ियों से अवश्य खेलना चाहिए।
2. मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को पान अतिप्रिय है। इसलिए उनकी पूजा में पान जरूर शामिल करना चाहिए। शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित किया गया पान प्रसाद के रूप में सभी लोगों में बांटना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से बरकत घर आती है।
3. शरद पूर्णिमा की रात अमृत वर्षा होती है। इसलिए कुछ घंटों के लिए चांद की रोशनी में केसर की खीर रखनी चाहिए। रात में उसे उठाकर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi)को अर्पित करना चाहिए। बाद में इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करना चाहिए।
4. शरद पूर्णिमा पर अष्ट लक्ष्मी का पूजन बेहद शुभ फलकारी होता है। इस दिन एक सुपारी को कलावे से लपेटकर उसे अष्ट लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए। इसके बाद इसे धन के स्थान या तिजोरी में रख देना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में हमेशा वास बना रहता है।