जिंदगी में लाखों करोड़ों परेशानियां हैं लेकिन जिंदगी है जीना तो पड़ेगी क्या पता जिंदगी दोबारा मिले या नहीं, इसलिए खुशी हो या गम जिंदगी जीना चाहिए। रही परेशानियों और समस्याओं की बात तो शास्त्रों में कुछ छोटे छोटे उपाय है जिनके करने से कुछ हद कर हम इनसे मुक्ति पा सकते हैं। इसमें धनिया आपकी मदद कर सकता है। जानिए धनिए के उपाय (Dhaniye Ke Upay)......
पैसों की तंगी (Money crunch)-

शुक्ल पक्ष के किसी भी मंगवार या गुरुवार को मिट्टी के बर्तन में सुखा धनिया और इक्कीस रुपये और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स कर दें। इसके बाद उस बर्तन को उतर दिशा में रख दें। इसके बाद जब धनिया (coriander) पूरी तरह से निकल आए और तो उसमें से एक सिक्का निकालकर लाल कपड़े बांधकर अपने धन रखने वाले स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपको धन लाभ होने लगेगा।
लापता इंसान के लिए (missing person)-

घर से कोई अपना कहीं चला गया है और लाख ढुंढने पर भी नहीं मिल रहा है तो एक लाल कपड़े में धनिया बांधकर हनुमान जी (Hanuman ji) के चरणों में रख दें। इसके बाद बजरंग बली से उस व्यक्ति के आने के लिए प्रार्थना करें।
कर्ज मुक्ति (debt relief)-

उधारी (Borrowing) तो जीवन में चलती रहती है लेकिन जब कर्ज उताने की बारी आती है, और पैसे नहीं होते तो दिमाग खराब हो जाता है। इस समस्या को सुलझाने के लिए शुक्रवार के दिन एक कागज की पुड़िया में साबुत धनियां रखकर उस पुड़िया पर पैसे लेने वाले का नाम लिखें और उस जला दें। लेकिन ध्यान रखें ऐसा करते समय कोई भी आपको न देखे। धीरे पैसे आने लगेंगे और कर्ज उतर जाएगा। इसके अलावा आप यह उपाय भी कर सकते हैं....
अगर आपके ऊपर अत्याधिक ऋृण है और अधिक कोशिशों के बाद भी आप उस ऋृण को नहीं चुका पा रहे हैं तो रात को सोते समय सूखा धनिया अपने सिरहाने रखकर सोएं और सुबह उस धनिए को किसी बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही लाभ होने लगेगा।