दान (Daan) करना बहुत पुण्य का काम होता है। जरूरतमंदों-गरीबों (Poor People) को दान  (Donation) करने पर उनकी दुआ लगती है जो हमे किसी न किसी बुरे समय पर हमारा साथ देती है। दान में लोग कुछ भी पुराने कपड़े, घर के सामन दान करते हैं लेकिन ध्यान रहे ही हर चीज दान देने लाक नहीं होती है। इससे दुआ की जगह बद्दुआ भी लग सकती है।

हिन्दू धर्म-पुराणों में बताया गया है कि कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें दान (Donation) में नहीं देनी चाहिए। ऐसा करने से व्‍यक्ति की जिंदगी में मुश्किलें बढ़ जाती है। बता दें कि कभी भी दान में स्टील के बर्तन (steel utensils)  नहीं देना चाहिए, खासकर इस्‍तेमाल किए हुए बर्तन तो बिल्‍कुल नहीं देना चाहिए। इससे घर की सुख-समृद्धि को कम करता है।
प्लास्टिक की चीजों (plastic things) का दान करने से कारोबार पर बुरा असर पड़ता है। लिहाजा कभी भी प्‍लास्टिक की चीजें दान न करें।
कभी भी नुकीली चीजें जैसे चाकू, कैंची (Scissor) आदि दान में नहीं देनी चाहिए। ऐसा करने से घर में अशांति होती है, झगड़े-कलह होते हैं।
झाडू दान (broom donation) देना गरीबी को बुलावा देना है इसलिए कभी भी किसी को दान में झाड़ू न दें। ना ही अपनी पुरानी झाड़ू दान में दें। झाड़ू पुरानी हो जाए तो उसे फेंक दें।
ऐसी कोई भी चीज जो आपके खाने योग्‍य नहीं है, जैसे-सड़ा, बासी खाना वो किसी और को भी न दें। ऐसा करना अशुभ होता है। हमेशा ताजी और अच्‍छी चीजें ही दान में दें।