आपने हर चौराहे पर किसी तरह की गुड़िया, पाठ का सामान, कटा हुआ नींबू और मिठाई या फिर लाल कपड़े से बंधे बंद घड़े जैसी वस्तुएं तो देखी होगी। ये चीजें किसी के उतारे, नजर की और तंत्र मंत्र की होती है। ये देवता के नाम से नहीं बल्कि इस तरह के प्रयोग में खतरनाक तंत्र की शक्ति शामिल है। यह शक्ति किसी बीमारी को टालने या किसी की उम्र चुराने या किसी आई बला को पलटने के लिए होती है।

लोग अपनी परेशानी से मुक्ति पाने के लिए अपनी परेशानी दूसरों पर ढोलना चाहते हैं या उसका कहीं और उतारा करना चाहते हैं। ऐसे में वे किसी ज्योतिष या तांत्रिक से पूछकर ऐसा करते हैं। कुछ लोग किसी की बुरी नजर से बचने के लिए ऐसा करते हैं। हालांकि यह एक अंधविश्वाहस ही माना जाएगा। लेकिन पढ़ा-लिखा व्यक्ति इन्हें नहीं मानते हैं। ये लोग गलती से किसी टोने-टोटके को ठोकर मार देते है। 

बताया जाता है कि चौहारे पर रखें इन सामानों को कभी भी ठोकर नहीं मारनी चाहिए। नींबू पर पैर रखते हैं तो आपके बुरे दिन शुरू होने लगते हैं। अगर गलती से ठोकर लग भी जाती है तो ये उपाय करें-

उपाय 

ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। सीधे हनुमान मंदिर जाइए और हाथ-पैर धोकर मंदिर में प्रवेश करें। तब वहां धूपबत्ती लगाएं और वहीं हनुमान चालीसा का पाठ करें। उन्हें गुड़ चढ़ाएं और बाद में मंगलवार या शनिवार के दिन उनकी घी के दीपक से पूजा करें। इस उपाय से आप पर आया संकट दूर हो जाएगा।

उपाय 

गाय के गोबर के कंडे व लकड़ी की राख मिलाकर उसमें पानी डालकर उनके लड्डू बना लें। इनके बीच में सिक्के भी डालते जाएं। फिर इनके ऊपर कुमकुम व काजल की 7 बिंदिया लगा दें तथा जिस व्यक्ति ने टोटका की हुई वस्तु को स्पर्श किया है, उसके ऊपर से 7 बार ऊबार कर किसी चौराहे पर रख आएं और आते वक्त पीछे मुड़कर न देखें और न ही किसी से बात करें।