Holi खुशियों के रंगों का त्योहार है। जितने रंग होते हैं जिंदगी में खुशियों के भी उतने ही रंग होते हैं जो जीने का मजा देते हैं। होली साल फाल्गुन मास की Purnima Tithi पर मनायी जाती है। इस साल 2022 में होली 18 मार्च, शुक्रवार को मनाई जाएगी। अगर समस्या के हिसाब से होली के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो किसी भी परेशानी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

होल पर उपाय-

घर की समस्याएं-

किसी किसी का जीवन बहुत संघर्षों से भरा होता है। एक समस्या जाती नहीं, कि दूसरी आने को तैयार रहती है। ऐसी स्थिति में आप होली की रात को घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का चौमुखी दीपक लगाएं और प्रभु से हर समस्या को दूर करने की प्रार्थना करें। इससे काफी लाभ मिलता है।
खर्चों को रोकना-

अगर आपके घर में किसी न किसी कारण बेवजह खर्चे लगे रहते हैं तो होली के दिन घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर दोमुखी दीपक जलाएं। इस दौरान में धन हानि को रोकने की बात कहें। दीपक बंद होने के बाद इसे उठाकर होलिका दहन की अग्नि में डाल दें।

टोटके नि​ष्क्रिय करना-


अगर आप पर किसी ने टोना टोटका किया है, तो उसका प्रभाव दूर करने के लिए होली की रात जहां होलिका दहन हो, उस जगह एक गड्ढा खोदकर उसमें 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें। अगले दिन इन कौड़ियों को निकालें और नीले कपड़े में बांधकर इसे पानी में प्रवाहित कर दें।


धन की समस्या-


अगर आपके घर में आर्थिक तंगी है तो होली के दिन नारायण और माता लक्ष्मी के मंदिर में जाएं और उनकी विधिवत पूजा करें। सहस्त्रनाम का पाठ करें। प्रभु से अपनी समस्या कहें और उसे दूर करने की प्रार्थना करें। इसके बाद पशुओं और जरूरतमंदों को सामर्थ्य के अनंसार दान करें।
(यह आलेख जनरुचि के लिए है। यह किसी तरह से धार्मिक तथ्यों का दावा नहीं करता है, इसका कोई वैज्ञानिक परिणाम नहीं है)