दशहरा (Dussehra) को विजया दशमी (Vijaya Dashami) भी कहते हैं। जल्दी गी दशहरा का त्योहार आने वाला है और जैसे कि हम जानते हैं कि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा (Dussehra) मनाया जाता है। इस साल दशहरा 15 अक्टूबर शुक्रवार को मनाया जाएगा। मान्यता है कि दशमी तिथि के दिन ही मां दुर्गा (Maa Durga) ने महिषासुर (Mahishasura) का वध किया था।


विजया दशमी या दशहरा (Dussehra) के दिन कुछ विशेष उपायों का महत्व है। इनके करने से घर में सुख-समृद्धि आने के साथ साथ धन की कमी नहीं आती है। इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है और धर की प्राप्ति का आर्शीवाद मिलता है। निम्न दिए गए उपायों को दशहरा के दिन जरूर करें-


दशहरा (Dussehra) उपाय-

  • दशहरा (Dussehra) के दिन घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रोली, कुमकुम या लाल रंग के फूलों से रंगोली या अष्टकमल की आकृति बनानी चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।
  • दशहरा (Dussehra) के दिन शमी के पेड़ के पूजन का विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि इस दिन पूजन में शमी के पत्ते अर्पित करने से आर्थिक लाभ होता है। और साथ ही इसस दिन पूजा घर में शमी के पेड़ की मिट्टी रखने से बुरी शक्तियों का प्रभाव समाप्त होता है।
  • दशहरा के दिन शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से सफलता के मार्ग खुल जाते हैं।
  • दशहरा (Dussehra) के दिन रावण दहन की राख को सरसों के तेल में मिलाकर घर की हर दिशा में छिड़कना चाहिए।
  • दशहरा के दिन पान खाना बेहद शुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन सुखद होता है।