खाना भले कितना ही महंगा हो लेकिन अगर उसमें नमक ज्यादा या कम होता है तो सारा स्वाद और पैसा बेकार हो जाता है। खाने में salt संतुलन में होना जरूर होता है ना ही तो ज्यादा और ना कम। इसी तरह से जीवन में खटास, मीठास और नमकीनी होना बहुत ही जरूरी होता है। तो ध्यान दें कि नमक में के साथ आप ये गलतियां ना करें वरना परेशानी हो सकती है।
 

1. कभी-कभी लोगों से किचन में गलती से salt गिर जाता है। इसे शुभ नहीं माना जाता, क्योंकि कहते हैं कि इससे घर में नेगेटिविटी आती है। अगर गलती से नमक किचन में गिर भी जाए, तो उसे कपड़े से साफ करें। अक्सर लोग गिरे हुए नमक को झाड़ू से साफ करने की भूल कर देते हैं, जो बहुत अशुभ माना जाता है।
2. ज्यादातर लोगों को खान में ऊपर से नमक डालकर खाने की आदत होती है। इस दौरान भी salt का नकारात्मक प्रभाव बुरा असर डाल सकता है। दरअसल, ग्रहणी अगर अपने हाथ से खाना खाने वाले के हाथों में नमक दे, तो ये भी घर में नेगेटिविटी या झगड़े की वजह बन सकता है।

3. salt से किए गए उपाय के बाद उसे वहां से हटाने के भी कुछ नियम होते हैं। घर में रखे गए नमक के पानी को दोबारा इस्तेमाल में लिया जाए, तो घर में पॉजिटिविटी के बजाय नेगेटिविटी आने लगती है। बेहतर रहेगा कि इस पानी को घर के बाहर जाकर फेंका जाए।

(यह आलेख सिर्फ जनरुचि के लिए हैं, यह आलेख इन सब का दावा नहीं करता है। यह लौकिक मान्यता आधारित है।)