सातों दिन किसी-न-किसी देवी-देवता को समर्पित होता है और दिन के का एक कोई स्वामी होता है, उस दिन उनका पूजा की जाती है। इसी तरह से आज सोमवार है और आज का दिन भगवान शिव शंकर को समर्पित होता है। इस दिन भगवान शिव की अराधना की जाती है। भोलेनाथ के भक्त पूजा करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। भगवान शंकर का आशीर्वाद देते हैं और कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं।


बता दें कि शास्त्रों में भगवान शिव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय भी बताए गए हैं। जिन्हें अपनाकर शिव जी की कृपा पा सकते हैं। सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन, अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र या आंकड़े के फूल चढ़ाने चाहिए। भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। शिव जी को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बने भोग को लगाना चाहिए। इसके बाद उनकी आरती करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है।

सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने से बाद महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। रुके हुए काम चल पड़ते हैं। सोमवार को ग्रह शांति के लिए स्नान आदि करके सफेद कपड़ों को धारण करना चाहिए। गरीबों या जरूरतमंदों को इस दिन सफेद रंग की चीजें दान करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जन्म कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।