काली मिर्च (Black pepper) के उपाय बहुत ही लाभकारी होते हैं। काली मिर्च से शनि (Saturn) का कष्ट मिटाए जा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले काली मिर्च शनि का कारण होती है। काले कपड़े में काली मिर्च और पैसे बांधकर दान करें। इस उपास से शनि की ढैया की परेशानी दूर होगी।
नकारात्मक उर्जा हटाना के लिए काली मिर्च (Black pepper) के 7-8 दाने लेकर उसे घर के किसी कोने में दिए में रखकर जला दें। इसके अलावा आप यह भी कर सकते हैं कि 5 ग्राम हींग और 5 ग्राम कपूर के साथ 5 ग्राम काली मिर्च को मिलाकर मिश्रण बना लें। फिर इसकी राई के बराबर गोलियां बना लें। जितनी भी गोलियां बनी हो उसको दो भागों में बराबर बांट लें और फिर इसे सुबह और शाम को चलाएं। यह प्रयोग तीन दिन तक करेंगे तो घर की नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) समाप्त हो जाएगी। इस उपाय से यदि किसी की बुरी नजर के कारण आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित हो रही है तो वह दोष भी दूर हो जाता है।

शनि की साढे साती या ढैया की बात करें तो यदि आपकी कुंडली में कोई ग्रह दोष है, शनि की साढे साती या ढैया चल रही है। शनि के अशुभ प्रभाव से आप किसी रोग से पीड़ित हैं तो यह उपाय करें। यदि भोजन करते वक्त भोजन में नमक या मिर्च कम है तो उस दौरान काला नमक और काली मिर्च का ही उपयोग करें। ऊपर से सफेद नमक या लाल मिर्च (red chili) नहीं डालना चाहिए। हरी मिर्च (Green chili)का भी सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। इस उपाय से रोग और शोक दूर होंगे।