काजल  (Kajal) आंखों का गहना होती है। औरतों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम काजल या सुरमा (Surma) करता है। वो कहते हैं 'कजरा महोब्बत वाला अंखियों में ऐसे डाला'। आपको जानकर हैरानी होगी काजल या सुरमा खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि जिंदगी संवारने के लिए भी बहुत ही काम आता है। जानकारी दे दें कि काजल को अंजन या सुरमा कहा जाता है।
खूबसूरती और आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा काजल (Kajal) का प्रयोग टोटके के रूप में भी किया जाता है। जानिए गजब के अचूक काजल के टोटके-
 

1. परिवार में अशांति का वातावरण हो या आए-दिन कलह होती हो तो शनिवार के दिन एक काले कपड़े में पानी वाला नारियल लपेटकर उस कपड़े पर काजल (Kajal) की 21 बिंदियां लगा दें। उसके बाद इस नारियल को घर के बाहर टांग दें।
2. एक शीशी में काला सुरमा (Kajal) भरकर शनिवार के दिन अपने सिर से पैरों तक 9 बार वारकर उसे जमीन में गड़वा दें। गाड़ने के बाद इसे पलटकर ना देखें और जिस औजार से उस शीशी को गाड़ा गया है, उसे भी वहीं छोड़ आएं। शनि की ढैय्या और साढ़े साती से मुक्ति मिलती है।
3. नौकरी पर कोई खतरा मंडरा रहा है या ट्रांसफर से बचना चाहते हैं तो 5 ग्राम की एक डली वाला सुरमा लेकर उसे जमीन में गाड़ दें। डली एक ही होनी चाहिए और 5 ग्राम की ही होनी चाहिए। जिस औजार से इसे गाड़ा जाएगा उसे भी वहीं छोड़कर आना है।
3. कोई शत्रु आपको बहुत परेशान कर रहा है चांदी के पांच छोटे-छोटे सांप बनवाकर उनकी आंखों में सुरमा लगाकर 21 दिनों तक अपने बिस्तर के नीचे दबाकर उन पर सोएं। ऐसा करने से शत्रु आपको परेशान करना बंद कर देंगे।