कल बसंत के मौसम की शुरूआत है और यह शुरूआत मां सरस्वती (Maa Saraswati) के जन्मदिन के खास मौके पर शुरू होता है। इस ऋतु की शुरूआत मां सरस्वती की पूजा कर स्वागत किया जाता है। इस स्वागत में पीले रंग (yellow color) के कपड़े पहनने का रिवाज है। लेकिन सवाल यह है कि पीला रंग ही क्यों। तो जानिए .....  
पीला रंग शुभ होता और क्या है इसका महत्व जानिए.....

- बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का विशेष महत्व माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन आपको पीले वस्त्र धारण करने चाहिए, देवी सरस्वती को पीले फूल अर्पित करने चाहिए और पीले रंग का भोजन बनाना चाहिए। ये बेहद फायदेमंद साबित होगा।

- इस मौसम में सरसों की फसल से धरती पीली नजर आने लगती है। इसके अलावा ये भी माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन सूर्य उत्तरायण में होता है, जिसकी पीली किरणें पृथ्वी को रोशन करती हैं। इसलिए लोग पीले रंग (yellow color) के कपड़े भी पहनते हैं।

- इस प्रकार बसंत पंचमी का पर्व विशेष महत्व रखता है और इस दिन सरस्वती पूजा का शुभ फल मिलता है। बसंत पंचमी पर पीला रंग समृद्धि, एनर्जी और प्रकाश का प्रतीक है।

- ये पीला रंग (yellow color) तनाव को दूर करता है। ये रंग आपका उत्साह बढ़ाता है और दिमाग को एक्टिव रखता है। इससे आप खुशी महसूस करते हैं। ये आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।