आज से चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है। भक्तजन धाम पर पहले पहुंचने के लिए ऑनलाइन टिकटों की एडवांस बुकिंग करा ली है लेकिन अब बुकिंग फुल हो चुकी है। इसी के साथ चारधाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा के लिए मारामारी चल रही है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (UKADA) ने हेली सेवा के संचालन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

यह भी पढ़ें- हाईकोर्ट ने मेवाणी मामले में असम पुलिस के खिलाफ जिला न्यायाधीश की टिप्पणियों पर लगाई रोक

अब DGCA की अनुमति का इंतजार है। केदारनाथ धाम के लिए तीन स्थानों से हेली सेवा का संचालन किया जाता है। जबकि सहस्त्रधारा हेलीपैड से चार्टर्ड हेलिकाप्टर से भी केदारनाथ व बदरीनाथ धाम जा सकते हैं। केदारनाथ धाम जाने के लिए तीर्थ यात्रियों को रुदप्रयाग जिले के गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी से हेली सेवा की सुविधा मिलेगी।



केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा


तीन स्थानों से केदारनाथ धाम के लिए नौ कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा संचालित की जाती है। जिसमें गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, आर्यन एविएशन, फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, चिपसन एविएशन, थंबी एविएशन, पिनाक्ल एयर और सिरसी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट व हिमालयन हेली व केट्रल एविएशन के माध्यम से हेली सेवा का संचालन किया जाता है।

6 से 20 मई तक केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग फुल हो चुकी है। अब 20 मई से 5 जून तक के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग चल रही है। हेली सेवा के लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की जिम्मेदारी गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) को सौंपी गई है।

GMVN की वेबसाइट heliservices.uk.gov.in पर ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। हेली सेवा के लिए 70 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन सेकी जा रही है। जबकि 30 प्रतिशत टिकट ऑफलाइन मिलेंगे।
हेली सेवा से आने-जाने का किराया
रूट                                                       किराया

गुप्तकाशी से केदारनाथ                    7750 रुपये
फाटा से केदारनाथ                          4720 रुपये
सिरसी से केदारनाथ                      4680 रुपये