बजट के लिए खास मोबाइल एप Union Budget Mobile App लॉन्च किया है जिस पर पूरी जानकारी ले सकते हैं। आपको बता दें कि Union Budget 2021 इस बार पूरी तरह से पेपरलेस है। ऐसा पहली बार है जबकि ऐंड्रॉयड व iOS स्मार्टफोन्स के लिए एक अलग यूनियन बजट ऐप लॉन्च किया गया है। ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए ऐप गूगल प्ले स्टोर जबकि आईफोन यूजर्स के लिए ऐपल ऐप स्टोर पर फ्री डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट को संसद में पेश करने के बाद इस ऐप में लेटेस्ट डॉक्युमेंट्स को ऐक्सिस किया जा सकेगा।

केंद्र सरकार ने प्रतीकात्मक 'हलवा सेरेमनी' के दौरान Union Budget Mobile ऐप के लॉन्च का ऐलान किया था। यह ऐप ऐंड्रॉयड वर्जन 5 और इससे ऊपर व iOS 10 और इससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाले फोन्स पर सपॉर्ट करता है। इस ऐप की मदद से यूजर्स बजट से जुड़ी जानकारी और डॉक्युमेंट्स ऐक्सिस कर पाएंगे। ऐप को नैशनल इन्फर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने डिपार्टमेंट ऑफ इकनॉमिक अफेयर्स (DEA) के साथ मिलकर बनाया गया है।

यूनियन बजट मोबाइल ऐप में यूजर्स यूनियन बजट से जुड़े 14 डॉक्युमेंट्स देख पाएंगे। इन डॉक्युमेंट्स में ऐनुअल फाइनैंस स्टेंटमेंट, फाइनैंस बिल, डिमांड फॉर ग्रांट्स (DG) आदि शामिल हैं।

ऐसे करें Union Budget Mobile App डाउनलोड
— सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर मौजूद गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर में जाएं
— फिर Union Budget Mobile App सर्च करें
— यहां आपको NIC e-gov द्वारा डिवेलप किए गए Union Budget मोबाइल ऐप को सिलेक्ट करना होगा
— इसके बाद पेज पर Install बटन पर टैप करें
— इसके अलावा आप www.indiabudget.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी ऐप लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Union Budget Mobile App की खास बातें
— इस ऐप को ऐक्सिस करने के लिए किसी तरह के लॉगइन या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है।
— ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं को सपॉर्ट करता है।
— डॉक्युमेंट्स को डाउनलोड करने के अलावा यूजर्स इन्हें प्रिंट, सर्च, ज़ूम इन और आउट कर सकते हैं। इसके अलावा बाय-डायरेक्शनल स्क्रॉलिंग भी उपलब्ध है
— बजट 2021 से जुड़े सभी डॉक्युमेंट्स को ऑनलाइन प्रोवाइड कराने के अलावा यूजर्स इन्हें PDF फॉरमेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं।