अमेजॉन प्राइम पर हाल ही में रिलीज हुई और लोगों द्वारा खूब पसंद की गई फिल्म शेरनी से एक बार फिर लोगों का दिल जीतने वाली विद्या बालन को एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऐंड साइंसेंस की ओर से अपनी गवर्निंग बॉडी में शामिल किया है।  उनके अलावा निर्माता एकता कपूर और शोभा कपूर को भी ऑस्कर की कमेटी में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। 

उल्लेखनीय है कि इस साल एकेडमी की ओर से दुनिया भर से कुल 395 सितारों, निर्माताओं, निर्देशकों और फिल्मों से जुड़े विभिन्न तरह के तकनीशियनों को शामिल किया गया है।  गौरतलब है कि इस साल भारत की ओर से विद्या बालन एकमात्र ऐसी कलाकार हैं जिन्हें एकेडमी ने अपनी गवर्निंग बॉडी का सदस्य बनने के लिए आमंत्रण भेजा है।  ऐसे में अब विद्या बालन के पास एकेडमी के लिए चुनी जाने वाली फिल्मों के लिए वोटिंग करने का अधिकार मिल गया है। 

एकेडमी ने इस साल अपनी गवर्निंग बॉडी की जिस सूची में विद्या बालन को शामिल किया है, उसमें विद्या बालन के नाम के आगे उनकी दो बेहद चर्चित फिल्मों - 'कहानी' और 'तुम्हारी सुलु' का जिक्र किया गया है।  बता दें कि विद्या बालन से पहले दिवंगत कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया, निर्माता और अभिनेता आमिर खान, निर्देशक आशुतोष गोवारीकर, संगीतकार ए. आर. रहमान, साउंड डिजाइनर रसूल पुकुट्टी को एकेडमी के सदस्यों के तौर पर शामिल किया जा चुका है। 

गौरतलब है कि एकेडमी ने 2016 में दुनिया भर से रिकॉर्ड 928 लोगों में कमेटी में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा था जिसमें भारत से शाहरुख खान, दिवंगत सौमित्र चटर्जी, तब्बू, आदित्य चोपड़ा नसीरुद्दीन शाह, डॉली आहलूवालिया, बल्लू सलूजा, अनिल मेहता, मेहदाबी मुखर्जी जैसे नामों का शुमार था।  2020 में भी ऑस्कर कमिटी की ओर से कई भारतीय फिल्मकारों और तकनीशियनों को कमेटी में शामिल होने का निमंत्रण मिला था।