'Oscar 2022' के लिए विद्या बालन (Vidya Balan) स्टारर 'शेरनी' (Sherni) और विक्की कौशल (Vicky Kaushal) स्टारर फिल्म 'उधम सिंह' को नॉमिनेट किया गया है। जिसकी खबर मिलते ही सोशल मीडिया पर धूम मच गई है। साथ ही फैंस समेत सितारे भी खुशी जाहिर करते हुए दोनों को बधाइयां देते नजर आ रहे हैं। 

कोरोना की लहर (wave of Corona) के दौरान जहां बॉक्स ऑफिस पर ताले लगे नजर आएं तो वहीं, साइड-साइड में बेहतरीन फिल्मों का निर्माण चलता रहा। इसी का नतीजा है कि फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (Film Federation Of India) की 15 सदस्यों की जूरी ने 'अकादमी अवॉर्ड्स' (Academy Awards) में भारत की एंट्री के लिए 14 फिल्मों को शॉर्ट लिस्ट किया। इस जूरी की अध्यक्षता शाजी एन करन ने की। 

शाजी एन करन की अध्यक्षता में बनाई गई यही जूरी मिलकर अगले साल यानी 'ऑस्कर 2022' (Oscar 2022) में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी के लिए दावेदारी पेश करेगी। आखिरी चुनाव के लिए जूरी, कोलकाता में 14 फिल्मों की स्क्रिनिंग कर रही है। पहले जूरी इन 14 फिल्मों को देखेगी फिर बेस्ट फिल्म के लिए बॉलीवुड की ऑफिशियल एंट्री को पुख्ता करेगी।

बता दें कि, अगले साल 27 मार्च को 94वां अकादमी अवॉर्ड्स (94th Academy Award) आयोजित किया जाना है। वहीं, 14 फिल्मों की बात करें तो इनमें तमिल फिल्म मंडेला, मलयालम फिल्म नायटू और हिंदी फिल्मों में विद्या बालन की ‘शेरनी’ और विक्की कौशल की ‘सरदार उधम सिंह’ शामिल हैं। दोनों फिल्में अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई हैं। 

फिल्म शेरनी की बात करें तो, इस फिल्म को अमित वी मसुरकर ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में विद्या बालन फॉरेस्ट ऑफिसर के रोल में दिखाई दी थीं।   वहीं, फिल्म ‘सरदार उधम', पंजाब के सरदार उधम सिंह की कहानी है, जिन्होंने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का प्रतिशोध लेने के लिए ब्रिटिश अधिकारी को लंदन जाकर गोली मारी थी। शूजित सरकार के डायरेक्शन में बनी इस मूवी को फैंस और क्रिटिक्स का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है।