मनी प्लांट (Money plant) पौधा बहुत प्यारा होता है। जिनका दिखने प्यारा होता है उतना ही ये घर, दफ्तर के लिए लाभकारी होता है। ऑक्सीज देने के अलावा इसके और भी कई तरह के फायदें होते हैं लेकिन इसे लगाने का तरीका और पौधे को रखने का तरीका फायदें की जगह नुकसान भी करा सकता है। तो कुछ आम बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है।
इसी ही दिशा में लगाना मनी प्लांटः-

मनी प्लांट (Money plant) लगाने के लिए दक्षिण-पूर्व की दिशा को सबसे शुभ माना जाता है। इस दिशा में लगाने से घर में धन प्राप्ति होती है और सुख-समृद्दी का वास होता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। ध्यान रखें की मनी प्लांट को ऐसी जगह रखें जहाँ धुप ना हो और इसे हर सप्ताह बदल देना चाहिए।
इस दिशा में नहीं लगाना मनी प्लांटः-

मनी प्लांट (Money plant)  को कभी भी उतर-पूर्व और पूर्व-पश्चिम दिशा में नहीं लगायें। इससे पति-पत्नी के रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। मनी प्लांट ना सिर्फ घर में धन लाता है बल्कि रिश्तों में भी मधुरता लाता है इसलिए दिशा का विशेष ध्यान रखें।

मनी प्लांट (Money plant) के फायदेः-

  • इसे लगाने से धन की प्राप्ति होती है। कहा जाता है की जिस घर में मनी प्लांट का पौधा लगा होता है उस घर में धन की समस्या कभी नहीं आती।
  • इस पौधे को सही दिशा में लगाने से रिश्तों में मधुरता आती है। तनाव खत्म होता है।
  • यह घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा को लाता है।
  • मनी प्लांट का पौधा घर के वास्तु दोष को भी दूर करता है।