हस्तशास्त्र (palmistry) में हथेली पर तिल का विशेष महत्व है। हस्तरेखा के अनुसार हथेली का तिल (mole sign on hand) अगर मुट्ठी बंद करने पर दिखाई नहीं देता तो शुभ माना जाता है। बता दें कि हथेली के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद तिल अलग-अलग बहुत कुछ बताते हैं। जानते हैं कि हथेली के विभिन्न पर्वतों पर तिल क्या संकेत देते हैं।

- हस्तरेखा शास्त्र (palmistry) के अनुसार हथेली के शनि पर्वत पर तिल (mole sign on hand) का निशान भी अशुभ माना जाता है। ऐसे लोगों को विवाह में विलंब होता है। साथ ही शादीशुदा जिंदगी में संतोष की कमी होती है। लाइफ पार्टनर से बात-बात पर विवाद होता रहता है।

- अगर आपकी हथेली में बने चंद्र पर्वत पर तिल (mole sign on hand) है, तो आपको काफी सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल ऐसे लोगों को तालाब, नदी या समुद्र से खतरा बना रहता है। 

- हथेली में गुरु पर्वत पर तिल (mole sign on hand) का निशान होता है, उनकी शादी देर से होती है। ऐसे लोगों को विवाह के बाद भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा मेहनत के बावजूद की उचित सफलता नहीं मिलती है।

- वहीं जिन लोगों की हथेली में शुक्र पर्वत पर तिल (mole sign on hand) का निशान होता है, उनके विचरों में शुद्धता नहीं रहती है। ऐसे लोग किसी एक बात पर स्थिर नहीं रहते हैं।

-सूर्य पर्वत पर तिल (mole sign on hand) का निशान होने से इंसान को समाज में अपमान का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर तिल का निशान बुध पर्वत पर हो तो अचानक नुकसान हो सकता है।