सोमवार से नये सप्ताह का शुभारंभ हो रहा है. ये सप्ताह 12 राशियों के लिए विशेष होने जा रहा है. चैत्र का महीना चल रहा है. एकादशी की तिथि से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है. ग्रहों की चाल मेष से मीन राशि तक के लोगों को प्रभावित कर रही है. यह सप्ताह आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं, साप्ताहिक राशिफल-

यह भी पढ़े : भारत बंद : 28 और 29 मार्च को दो दिन देशव्यापी हड़ताल, रोडवेज, बिजली कर्मी आज से दो दिन तक हड़ताल पर


मेष- इस सप्ताह नवरात्रि के शुभ अवसर पर क्रोध का शमन करते हुए, आपको क्रिएटिव कार्यों पर फोकस करना उत्तम रहेगा. मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय काफी अच्छा रहेगा. जो कार्य सौंपे जाएं उसको पूरा करना की जिम्मेदारी को प्राथमिकता देनी होगी. व्यापारियों को धन प्राप्ति के नये मार्ग विकसित होंगे, साथ ही धन लाभ के कई अवसर आपके हाथ में आते-आते फिसल भी सकते हैं. विवादास्पद स्थिति से बचना होगा, तो वहीं दूसरों के बहकावे में न आएं. बुजुर्ग व्यक्ति चिकनाई युक्त भोजन के सेवन से परहेज करें, सर्द-गर्म की स्थिति आपको दिक्कत दे सकती है. सप्ताह मध्य में बाय रोड यात्रा करने वाले दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहें.  पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने की संभावना है. तनाव होने पर जीवनसाथी के साथ मन की बात शेयर करें.

यह भी पढ़े : राशिफल 28 मार्च: इन राशियों के लिए वरदान के समान बनी है ग्रहों की स्थिति, महादेव की अराधना करें


वृष- इस सप्ताह ग्रहों की नकारात्मकता कई ऐसे लोगों से भेंट कराएगी जो आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं. नवरात्रि में देवी के साथ शिव की भी आराधना करनी चाहिए, दोनों देवी देवता को चंदन का तिलक अवश्य लगाएं. सूझबूझ और समझदारी के साथ कार्य करना चाहिए. कपड़ों के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगने की संभावना है. जो लोग ऑनलाइन बिजनेस करते हैं, उनको मेहनत का अच्छा परिणाम मिलेगा. बीमारी को रोकने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, इसलिए व्यर्थ की चिंताएं जो सेहत को इफेक्ट करें उन्हें अत्यधिक गहराई से न लें. छोटी-छोटी बातों को लेकर पारिवारिक सदस्यों से विवाद होने की आशंका है. ससुराल पक्ष में कोई मांगलिक आयोजन की सूचना मिल सकती है.

यह भी पढ़े : Surya grahan 2022: अप्रैल में शनिश्चरी अमावस्या पर लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इस दिन स्नान, दान और पितरों को तर्पण कीजिए 


मिथुन- इस सप्ताह सभी मामले में बहुत अधिक सावधानी बरतें, ऐसे करने से आने वाले दिनों में न केवल आय का स्तर बढ़ेगा बल्कि चल रही समस्याओं में कमी आएगी. ऊर्जावान होकर कार्य करना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.  30 तारीख के बाद से उच्च स्थान तक पहुंचने के लिए कठिन श्रम का सहारा बेहद लाभकारी सिद्ध होगा. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या बिजली से संबंधित कार्य करने वालों को मुनाफा हाथ लगेगा, ग्राहकों की आवाजाही लगी रहेगी. जो लोग सेल्स या मार्केटिंग से संबंधित कार्य करते हैं उनको अतिरिक्त लाभ मिलने की प्रबल संभावना है. एक विशेष बात ध्यान रखनी है, कि अत्यधिक क्रोध न करें, अन्यथा रक्तचाप बढ़ेगा. परिवार में महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ेंगे, जिसमें पिता के साथ चर्चा अवश्य करनी चाहिए वर्तमान में उनके बताई गई बातों का पालन करें.

यह भी पढ़े : Papmochani Ekadashi : आज पापमोचिनी एकादशी पर बन रहा है सर्वार्थ सिद्धि योग, जानिए आज के शुभ मुहूर्त

कर्क- इस सप्ताह लेखन की कला मजबूत हो सकती है. छोटे बच्चों की लिखावट पर अभिभावक ध्यान दें. नवरात्रि में क्षमतानुसार पाठ पूजा और दान करते रहें. कानूनी समस्या से दूरी बनाकर रखनी है, स्थितियां भले ही कठोर नजर आएं लेकिन इससे आपका नुकसान नहीं होगा. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों पर कार्यभार बढ़ेगा, यदि आप किसी महत्वपूर्ण पद पर हैं तो भी प्रमोशन के साथ बड़ी जिम्मेदारियां मिलेगी. थोक व्यापारियों के लिए सप्ताह यात्रा युक्त रहने वाला है. नकारात्मक ग्रह मादक-पदार्थ के लिए प्रेरित कर सकते हैं. ऐसे में अनुशासित रहें, अन्यथा यह बुरी आदत रोगों को न्योता देने वाली होगी. परिवार वालों के साथ बच्चा बनकर समय बिताना चाहिए. उनको प्रसन्न रखें और उनकी जरूरतों का ध्यान रखें. ऐसा करने से आप भी रीफ्रेश महसूस करेंगे. 

सिंह-  इस सप्ताह आपसे बड़ी संख्या में लोग मिलेंगे साथ ही उनसे भविष्य में लाभ भी होता दिखाई देगा. ग्रहों का कांबिनेशन आपको मल्टी टास्किंग बनाएंगा. ख्याति या प्रतिष्ठा के बल पर अपना काम निकालने में सफल होंगे. लोकप्रियता में वृद्धि होगी और सप्ताह के अंत तक  अर्थ लाभ कमाने में सफल होंगे.नौकरी हो या व्यापार इस बार बदलाव के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय अलर्ट रहना होगा, स्पष्ट रूप से जब स्थितियां समझ न आएं तब तक के लिए टाल देना बेहतर होगा. सरकारी विभाग से संबंधित चीजों का बिजनेस करने वालों को मुनाफा हाथ लगेगा. पुराने रोगों के प्रति अलर्ट रहने के साथ-साथ क्षणिक क्रोध भी आपके स्वास्थ्य में गिरावट कर सकता है.  सप्ताह मध्य तक रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है, जिससे मन प्रसन्न होगा. 

कन्या- इस सप्ताह अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति लाभ दिलाने के मूड में चल रही है. यदि भूमि से संबंधित कोई मामला चल रहा है तो वह भी पूर्ण होंगे, नये मकान से संबंधित मामलों में लाभ कराने के मूड में हैं. प्राइवेट नौकरी से संबंधित परेशानियाँ हो सकती हैं. युवाओं को नौकरी से संबंधित शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है. दिमाग काफी एक्टिव रहेगा इसलिए व्यापार को बढ़ाने के लिए निर्णय लेने होंगे. दवा के रिएक्शन व एलर्जी होने की आशंका बनी हुई है. आपको इंफेक्शन से संबंधित बीमारी हो सकती है. रोगों से मुक्ति के लिए सूर्यनारायण की उपासना करना चाहिए. जीवनसाथी पर भरोसा रखना होगा. बड़े भाई का सम्मान करें यदि उनका जन्मदिन है तो उपहार भी दें. ननिहाल पक्ष की ओर से लाभ मिलने की संभावना है.

तुला- इस सप्ताह आत्मावलोकन के लिए खुद को थोड़ा समय देना पड़ सकता है, इस समय ईश्वर का बहुत अधिक ध्यान व गुरु का मार्गदर्शन आपको कुमार्ग से सन्मार्ग की ओर ले जा सकता है. निवेश में काफी अच्छा लाभ प्राप्त होगा. यदि आप पदोन्नति की प्रतीक्षा में हैं  या किसी अच्छे संस्थान में स्विच करने का विचार बना रहे हो तो अब प्रयास सफल होते नजर आएंगे. मेडिकल से संबंधित कारोबार करने वालों के लिए व्यापार को बढ़ाने का यह अच्छा अवसर है. हृदय रोगियों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए. जो लोग स्विमिंग करते हैं उनको एलर्जी व इन्फेक्शन होने का डर रहेगा, हो सकता है सप्ताह के आखिरी दिनों में अधिक परेशान होना पड़ जाए. घर और या बाहर सभी के साथ सौहार्द-पूर्वक वातावरण रखना उत्तम रहेगा. 

वृश्चिक- इस सप्ताह मन का भार किसी अपने से साझा कर लेने से अच्छा महसूस करेंगे, तो वहीं दूसरी ओर इस नवरात्रि में भगवत भजन में मन लगाना चाहिए. समय है खुद को आंतरिक रूप से मजबूत बनाना होगा. कार्यों को धैर्य-पूर्वक करने पर ही समझदारी होगी, तो वहीं दूसरी ओर बॉस को प्रसन्न करने के लिए भी जी-तोड़ मेहनत करनी चाहिए. व्यापारी वर्ग कानूनी समस्याओं का समाधान सोच लें, क्योंकि कानून से संबंधित समस्याएं सामने आ सकती है. 17 तारीख के बाद अचानक कई कार्य सुधारने लगेंगे. शुगर पेशेंट मीठे का प्रयोग कम करना होगा. शारीरिक परिश्रम में कमी और भोजन को अनियंत्रित करने से थायराइड व मोटापे की समस्या से परेशान हो सकते हैं. पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने की संभावना है. ननिहाल पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है.

धनु- इस सप्ताह समाज में पहचान बनाने के समय चल रहा है, साथ ही बढ़-चढ़ सामाजिक कार्यों में हिस्सा लें, ऐसा करना आपके नेटवर्क को मजबूत करने वाला होगा. इस समय खुद को आलस्य से दूर रखना चाहिए. ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारी प्रसन्न रहेंगे तथा आपकी राय मानी जायेगी. महत्वपूर्ण स्थिति को मजबूत करने के लिए यह सप्ताह उत्तम रहेगा. व्यापारियों को अपने नेटवर्क को बढ़ाते हुए व्यापार को भी बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए. अनावश्यक शारीरिक कष्ट के प्रति सचेत रहने की सलाह है, ऐसे में वाहन चलाने में या भाग दौड़ में अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी. वाहन चलाते समय जल्दबाजी न करें, दुर्घटना की आशंका है.संतान के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, समय-समय पर उनका मार्गदर्शन करें और संगति पर निगाह रखनी होगी.

मकर- इस सप्ताह सभी कार्यों को तीव्र गति से पूरा करने की इच्छा होगी परंतु किसी न किसी कारण से आपको प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है. देवी मां की उपासना करें और इस नौ दिन देनी को मीठे का भोग अवश्य लगाएं. टीम को लीड करना पड़ सकता है, तो वहीं उनकी छोटी-छोटी गलतियों को ठीक करते चले. व्यापारी वर्ग ग्राहकों से पैसे को लेकर वाद-विवाद करने से बचे.व्यापारियों को नया स्टॉक लेना चाहिए, इससे भविष्य में लाभ होने की संभावनाएं हैं. जिन लोगों का ऑपरेशन हुआ है उन्हें इन्फेक्शन जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा, ऐसे में अपना विशेष ध्यान रखें. अविवाहितों की विवाह संबंधों की बात आगे बढ़ेगी, तो वहीं जिन लोगों की  बात पहले से चल रही है उनका रिश्ता पक्का होने की पूरी संभावना है.

कुम्भ- इस सप्ताह किसी के साथ अहंकार का टकराव हो सकता है जिसकी वजह से रिश्तों में दूरियां आएंगी ऐसे में व्यवहार सौम्य रखें. नवरात्रि से पूजा पाठ का प्रारम्भ कर सकते हैं, जो लोग किसी कार्य का शुभारंभ करने की सोच रहें हैं वह भी प्लान कर लें. सहकर्मियों एवं उच्चाधिकारियों से व्यवहार करते समय ध्यान रखने की आवश्यकता है, नहीं तो अनावश्यक विवाद उत्पन्न हो सकता है. कारोबारियों को प्रचार प्रसार का सहारा लेना अच्छे लाभ दिलाएगा. नसों से संबंधित चीजों पर विशेष ध्यान रखना है. सदस्यों के साथ कुछ वैचारिक मतभेद होने की आशंका है, लेकिन विवादों से बचना समझदारी होगी. मां को यदि थायराइड की समस्या है तो उन्हें अपने खानपान व अपनी दिनचर्या को ठीक करने की सलाह दें.

यह भी पढ़े :Petrol Diesel Price : पिछले 7 दिन में पेट्रोल 3.91 और डीजल 4.10 रुपये हुआ महंगा, आज भी बढ़े तेल के दाम


मीन- इस सप्ताह बुद्धिमत्तापूर्ण कार्य को भली प्रकार संभलकर चलने की कोशिश में सफल होंगे. खुद को अपडेट करने की प्लानिंग करने वालों को सफलता हाथ लग सकती है. ऑनलाइन कोर्स या घर पर ही स्वाध्याय करना चाहते हों तो इस ओर कदम बढ़ाया जा सकता है. 31 तारीख के बाद जहां एक ओर समस्त ज्ञान सूत्र आपको किसी व्यावसायिक सलाह की बाध्यता की ओर ले जाना चाहते हैं, तो वहीं लाभ भी दिलाएंगे. गर्भवती महिलाओं को सजग रहने की सलाह है, खानपान पर भी ध्यान रखना होगा. सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी और वाहन खरीदने की प्लानिंग बनेगी. नए मेहमान की प्रतीक्षा करने वालों को शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. अन्य शहर में नौकरी करने वालों को जन्म स्थान के पास आने का अवसर मिलेगा.