सोमवार से नये सप्ताह का शुभारंभ हो रहा है. ये हफ्ता 12 राशियों के लिए विशेष होने जा रहा है. चैत्र का महीना आरंभ हो चुका है. ग्रहों की चाल मेष से मीन राशि तक के लोगों को प्रभावित कर रही है. यह सप्ताह आपके लिए कैसा रहेगा .

यह भी पढ़े : एशिया कप टी-20 : भारत और पाकिस्तान बीच फिर होगा महासंग्राम, टीम इंडिया ने सात बार जीता है खिताब


मेष- इस सप्ताह जिन कार्यों को बनने में अभी तक मुश्किलें आ रही थी वह पुनः बनेंगे. लोन लेने के लिए प्रयासरत लोगों को अप्लाई कर देना चाहिए, क्योंकि ग्रहों की स्थितियाँ लोन दिलाने वाली चल रही है.बैंकिंग क्षेत्र और फाइनेंस सेवाओं जैसे कि चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कंपनी सचिव व वित्तीय सेवाओं से जुड़े हुए हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल साबित हो सकती है. कारोबार को लेकर टीम मैनेजमेंट पर अधिक काम करना होगा.इस दौरान लापरवाही न करते हुए, डॉक्टर के बताए रूल्स को फॉलो करना चाहिए. 

वृष- इस सप्ताह समाज कल्याण के कार्यों में आप बढ़-चढ़कर भाग ले सकते हैं. भौतिक सुखों का भरपूर आनंद ले पाएंगे, तो वहीं दूसरी ओर इस सप्ताह यात्राओं के लिए अच्छा जाने वाला है. आपके उदार व्यवहार के कारण कुछ लोग आपको हल्के में ले सकते हैं.मीडिया इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं, उनके पास इस दौरान अपने व्यवसाय में विस्तार करने के कई मौके मिलते नजर आ रहे हैं. 

यह भी पढ़े : चैत्र माह में कृष्ण पक्ष की सप्तमी-अष्टमी को माता शीतला की करें उपासना, माता प्रसन्न करने के लिए करें ये काम


मिथुन- इस सप्ताह निजी रिश्तों को काफी महत्व देंगे. पुरानी गलतियों को सुधारने के अवसर मिलेंगे. सप्ताह मध्य में ध्यान रहें कड़वे बोल बोलने से आपका व्यवहार खराब हो सकता है. छोटी-मोटी नोंक-झोंक बड़ी लड़ाई में परिणित हो सकती है.यदि आप किसी सरकारी विभाग में कार्यरत हैं तो चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को प्रसन्न रखें. बिजनेस से जुड़े लोग मुनाफा कमाने के लिए सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार कर सकते हैं. सोने-चांदी के व्यापार में बड़ी उधारी देने से बचना चाहिए, यदि देना ही पड़ता है तो कागजी कार्यवाही ठीक से कर लें. 

कर्क- इस सप्ताह पुराना उधार और इंश्योरेंस से भी आपको धन लाभ हो सकता है. लेन-देन के मामलों में पारदर्शिता बनाये रखें. आध्यात्मिक चिन्तन-मनन की तरफ आकर्षित रहेंगे, ऐसे में संभव हो तो कुछ देर धार्मिक पुस्तकें और पूजा-पाठ में समय देना चाहिए. विदेश में नौकरी करने वालों को इस बार कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है. व्यवसाय में आप नए पार्टनर्स से जुड़ने के लिए सप्ताह अनुकूल रहने वाला है. खान-पान में कई बार अनियमितता और बाद में आप उसको ठीक करने की कोशिश करेंगे. 

सिंह- इस सप्ताह सकारात्मक विचारों को सुनकर लोग आपकी काफी प्रशंसा करेंगे, साथ ही मित्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी  हो सकती है. इस दौरान भी आप स्थिर होकर कामकाज के विषय में सोच विचार करते नजर आएंगे. संघर्ष देखकर उच्चाधिकारी भी आपकी प्रशंसा करने में नहीं चूकने वाले. कार्यशैली में बदलाव लाने का प्रयास करना चाहिए, इससे अटके हुए कार्य जल्द ही बनते नजर आ सकते हैं. व्यवसाय यदि अन्य शहरों में  बढ़ाने की प्लानिंग बन रही हो  तो इस समय यह बात टल सकती है.माइग्रेन के रोगियों को तनाव लेने से बचना चाहिए.

कन्या- इस सप्ताह जीवन संघर्ष के चरम में भी आप नई ऊर्जा महसूस करेंगे.धर्म-कर्म के कार्यों में रुचि ले सकते हैं. उधार दिया धन वापस मिलेगा. आत्मविश्वास की कमी के कारण काम प्रभावित हो सकता है, ऐसे में आपका उत्साहित रहना लाभकारी सिद्ध होगा. ऑफिस में अधिकारियों के साथ तनाव हो सकता है.व्यवसाय बढ़ाने के लिए जो प्रयास आप कर रहे हैं, उनमें सफलता मिल सकती हैं. इस समय कोई अत्यन्त महत्वपूर्ण व्यक्ति आपके व्यवसाय में सहायक सिद्ध होगा.जिन्हें उच्च रक्तचाप है उन्हें अधिक सावधानी बरतनी होगी और जिसका वजन बढ़ने से समस्या का सामना करना पड़ रहा है उन्हें और भी ध्यान रखने की आवश्यकता है.

तुला- इस सप्ताह स्वभाव में अहंकार संबंधों में तनाव पैदा कर सकता है. जोखिम भरे निवेश करने से आपको बचना चाहिए. सप्ताह मध्य से उत्साह में वृद्धि करेंगे और आप अद्भुत नेतृत्व शक्ति का परिचय देंगे.फील्ड वर्क से जुड़े लोग टारगेट पूरा करने में सफल होंगे. चिकित्सा व सैन्य विभाग से जुड़े लोगों को सम्मान मिलने की सम्भावना है. नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सप्ताह विशेष रूप से अनुकूल रहने वाला है.छोटी- मोटी स्वास्थ्य की खराबी से भी आप कामकाज रोकेंगे नहीं बल्कि कामकाज में लगे रहने से ठीक हो सकते हैं. 

वृश्चिक- यह सप्ताह काफी अनुकूल रहने वाली है. महादेव की पूजा अर्चना करने से आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा और आप खुद में शांतचित्त भी महसूस करेंगे. सप्ताह मध्य में किसी भी प्रकार का भय नहीं रखना चाहिए. पुण्यों को संचित करने के लिए क्षमतानुसार दान अवश्य करते रहें. ऑफिस के वातावरण में कुछ कमी महसूस कर सकते हैं, हो सकता है जैसी ऊर्जा आप अधीनस्थों में देखना चाहते वैसा रिजल्ट इस बार न मिले. कारोबार में निवेश करने को लेकर सावधानी रखनी चाहिए. 

यह भी पढ़े : एशिया कप टी-20 : भारत और पाकिस्तान बीच फिर होगा महासंग्राम, टीम इंडिया ने सात बार जीता है खिताब


धनु- इस सप्ताह हर बात की गहराई में जाकर सोचने से आप चिंतित रहेंगे, गणपति जी से प्रार्थना करें हर संकट से मुक्ति मिलेगी. विश्वसनीय लोग आपके साथ छल कर सकते हैं. अधूरी पढ़ाई को पूरा करने के लिए सप्ताह उपयुक्त रहने वाला है.ऑफिस में किसी महत्वपूर्ण बैठक में सम्मिलित होने का अवसर मिलेगा, जिससे कई नई बातें सीखने का मौका प्राप्त होगा.कारोबार को लेकर विदेश यात्रा होने के योग बन रहे हैं. 

मकर- इस सप्ताह भावुक होकर महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना चाहिए. कामकाज की भागदौड़ में आप निजी जीवन के कुछ बातों को भूल ही जाएंगे, ऐसे में अपनों के साथ कम्युनिकेशन भी बनाए रखना होगा. आप स्थानांतरण के लिए प्रयासरत हैं तो सफलता मिल सकती है. व्यवसाय में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय ले सकते हैं. कपड़ो के व्यापारी मुनाफे के लिए तैयार रहें. कोई भी दवा खाने से पूर्व डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए.

कुम्भ- इस सप्ताह काम में स्थिरता और अपने आत्मविश्वास में वृद्धि महसूस कर सकते हैं. इस समय काम पर आपकी पकड़ मजबूत रहने की संभावना है. आलस्य से बचते हुए कार्यों पर फोकस बनाए रखने की सलाह दी जाती हैं. ऑफिशियल काम के चलते आपको यात्रा करने के योग बनते नजर आ रहे हैं. ऑफिस में सौम्य वाणी का प्रयोग आपके लिए सहायक साबित होगा. 

मीन- इस सप्ताह हंसी-मजाक और कलात्मक बोली से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होंगे. गायन में रुचि रखने वालों को अभ्यास में कमी नहीं रखनी चाहिए, जितना अधिक अभ्यास करेंगे उतना खुद को एक स्टेप ऊपर ले जाएंगे. कार्यस्थल पर षड्यंत्र से बच कर रहना चाहिए. सोने-चांदी के कारोबारियों को मुनाफा कमाने के लिए ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाने चाहिए.