हर व्यक्ति चाहता है कि उसे काम में सफलता हासिल हो। कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी व्यक्ति सफल नहीं हो पाता है। अगर आपको भी मेहनता का उचित फल नहीं नहीं मिल पा रहा है तो निराश होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं वास्तु टिप्स जिससे आपको लाभ मिलेगा। वास्तु शास्त्र में घर, ऑफिस और करियर आदि के लिए कई नियम बताए गए हैं। इन नियमों का पालन करके आप भी सफलता हासिल कर सकते हैं। जानें करियर में सफलता पाने के वास्तु टिप्स-

यह भी पढ़े : Horoscope 8 March 2022 : इन 3 राशि वालों का सूर्य के समान चमकेगी किस्मत, नौकरी के नए प्रस्ताव मिलेंगे , पढ़ें संपूर्ण राशिफल 


1. सफाई का रखें ध्यान- ऑफिस या घर पर जिस जगह आप बैठते हैं, वहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। अपने डेस्क पर बेवजह का सामान फैला कर न रखें। वास्तु में इसे शुभ नहीं माना जाता है। मान्यता है कि डेस्क पर सामान फैला कर रखने से तरक्की में बाधा आती है।

2. रोशनी वाली जगह- अगर आप अपने कार्य में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि ऑफिस का काम जिस जगह भी बैठकर करते हैं वहां भरपूर रोशनी आए। सूर्य की किरणों को वास्तु में बेहद शुभ माना जाता है।

3. सीट पर रखें ये चीजें- करियर में सफलता पाने के लिए सीट पर क्रिस्टल रखना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और कार्य कुशलता में वृद्धि होती है। डेस्क पर बांस का पौधा रखना भी लाभकारी माना जाता है।

यह भी पढ़े : Today Panchang 8 March: आज मंगलवार को इन मुहूर्त में करें बजरंगबली की पूजा, देखें आज का शुभ-अशुभ समय 


4. इस दिशा में रखें मुख- वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपकी सीट उत्तर पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए। आपका मुंह उत्तर-पूर्व दिशा की ओर होने से आपको लाभ मिलता है।

5. इस रंग के न पहनें कपड़े- वास्तु शास्त्र में काले रंग को अशुभ माना गया है। काला रंग नकारात्मकता को दर्शाता है। ऐसे में करियर में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए काले रंग के कपड़े ना पहनें।