वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में वास्तु दोष नहीं होने पर सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। लेकिन अगर वास्तु में कोई गड़बड़ी होती है तो घर में क्लेश, तरक्की में बाधा और परेशानियां लगातार रहती है। वास्तु के अनुसार, हर एक दिशा में किसी न किसी देवता का वास माना गया है। इस कारण घर के बाहर की चीजों का प्रभाव भी पड़ता है। जानें घर के बाहर की किन चीजों का रखना चाहिए ध्यान-

यह भी पढ़े :  Weekly Numerology Horoscope: इन तारीखों में जन्मे लोगों के लिए इस सप्ताह धन- लाभ के प्रबल योग, जानिए 


कूड़ा- वास्तु के अनुसार, जिन घरों में साफ-सफाई और चीजें रखने की दिशा ठीक होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। कई लोग अपने घर के सामने की कूड़ा जमा कर लेते हैं। घर के मुख्य द्वार के सामने कूड़ा जमा करने से दरिद्रता का वास होता है। ऐसे घरों में क्लेश, बीमारियां और धन हानि की आशंका बनी रहती है।

ऊंची सड़क का होना- वास्तु के मुताबिक, घर का मुख्य द्वार बमेशा सामने वाली सड़क से ऊंचा होना चाहिए। जिन लोगों का घर उनके सामनने बनी सड़क से नीचा होता है, वहां नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। ऐसे घर के सदस्यों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़े :   Rashi Parivartan : शुक्र देव राशि परिवर्तन, इन राशियो के लोग होंगे प्रभावित, इनके अच्छे दिन शुरू हो जाएंगे


कांटेदार पौधे- वास्तु के मुताबिक, घर के मुख्य द्वार के सामने कांटेदार पौधे कभी नहीं लगाने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास नहीं होता है।

बिजली का खंभा- वास्तु के मुताबिक, घर के ठीक सामने बिजली का खंभा नहीं होना चाहिए। घर के सामने बिजली का खंभा होने से घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव बने रहने की मान्यता है।

पत्थर- वास्तु के अनुसार, कई बार लोग अपने घर के सामने बड़े-बडे़ ईट-पत्थर जमा कर लेते हैं। मान्यता है कि घर के सामने बड़े ईट-पत्थर जीवन में आने वाली मुश्किलों का कारण बनते हैं।

यह भी पढ़े :  Aaj ka rashifal September 19 : आज इन राशि वालों को मिलेगा शुभ समाचार, ये लोगों को रहेगी संतान की चिंता


गंदा पानी- वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिन घरों के सामने गंदा पानी जमा होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। घर के सामने गंदा पानी जमा होने से तरक्की में बाधाओं का सामना करना पड़ता है।