जीवन में सुख-समृद्धि और शांति के लिए वास्तु का काफी ध्यान रखना जरूरी है। माना जाता है कि घर का बिगड़ा हुआ वास्तु परिवार का सुख-चैन और शांति छीन लेता है। इसलिए वास्तु में कुछ ऐसे नियमों की बात की गई है, जिन्हें ध्यान रखने पर आप सुखमय जीवन व्यतीत कर सकते हैं। घर में मौजूद वास्तु दोष व्यक्ति के पास पैसा टिकने नहीं देते। लाख कोशिश करने के बाद भी अगर आप पैसा नहीं जोड़ पा रहे हैं, तो घर की इन तीन जगहों का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें : नशे में धुत असमिया लड़की ने किया हाईवोल्टेज ड्रामा, आत्महत्या करने की दी धमकी

घर की उत्तर दिशा-

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा का विशेष महत्व है। घर की उत्तर दिशा में कुबेर देवता या धन की देवी का वास माना जाता है। इसलिए कहा जाता है कि इस दिशा को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। आर्थिक कामों के लिए इस दिशा को बेहद शुभ माना गया है। वास्तु जानकारों के अनुसार अगर घर की ये दिशा गंदी रहती है, तो धन कुबेर रूठ जाएंगे। और व्यक्ति धीरे-धीरे कंगाल होता जाता है। 

टॉयलेट-

आजकल लोग घर के टॉयलेट को भी आलीशान तो बना लेते हैं, लेकिन उसे वास्तु के अनुसार बनवाना भूल जाते हैं या फिर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में ये चीजें व्यक्ति की जेब पर भारी पड़ सकती हैं। वास्तु में टॉयलेट के लिए दक्षिण और पश्चिम दिशा को उत्तम माना गया है। अगर घर में टॉयलेट उत्तर-पूर्व दिशा में बना होता है, तो व्यक्ति को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है। वहीं, रखा धन खत्म होने लगता है। 

यह भी पढ़ें : सिंगापुर के वरिष्ठ नेताओं का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा गुवाहाटी, मुख्यमंत्री हिमंता अपनी पत्नि रिंकी भुइयां के साथ किया स्वागत

पानी की टंकी- 

ये बहुत कम लोग ही जानते हैं कि घर में रखी पानी की टंकी भी वास्तु की दिशा के अनुसार रखी जानी चाहिए। घर की टंकी को दक्षिण पूर्व दिशा में रखना शुभ नहीं माना जाता। इस दिशा को अग्नि दिशा माना गया है और इस दिशा में पानी की टंकी रखने से वास्तु दोष पैदा होता है।