मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है। वास्तु व्यक्ति की जिंदगी को कई तरह से प्रभावित करता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की दिशा और घर में रखी गई चीजों का कोई ना कोई मतलब जरूर होता है। सोते समय सिरहाने में रखी गई कुछ चीजें वास्तु दोष का कारण बनती हैं। साथ ही इन चीजों को सिरहाने में रखकर सोने से जीवन में नकारात्मकता आती है। ऐसे में जानते हैं कि सोते समय सिरहाने में कौन-कौन की चीजें नहीं रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : रूस यूक्रेन युद्ध के बीच सामने आई पुतिन की गर्लफ्रेंड, खूबसूरती देख हो जाएंगे फैन

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिरहाने में कभी भी न्यूजपेपर, किताबें, मैग्जीन इत्यादि नहीं रखाना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में नकारात्मकता आती है। इसके अलावा जीवन में अनावश्यक तनाव भी बना रहता है।

ओखली

वास्तु शास्त्र के मुताबिक रात को सोते वक्त सिराहाने के पास ओखली नहीं रखना चाहिए। दरअसल इसे रखने से वैवाहिक संबंध में तनाव की स्थिति उत्पन्न होती है। इसके अलावा जीवन में सुख-शांति का अभाव होने लगता है।

पानी की बोतल 

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी सिरहाने के पास पानी से भरा बर्तन नहीं रखना चाहिए। दरअसल इससे चंद्र ग्रह प्रभावित होता है जिससे मानसिक बीमारी का खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें : रूस यूक्रेन युद्ध के बीच सामने आए पुतिन की गर्लफ्रेंड के सीक्रेट वीडियो, देखकर रह जाएंगे दंग

पर्स

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिरहाने के पास या तकिए के नीचे पर्स, वॉलेट नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

जूते-चप्पल

अधिकांश लोग सोते वक्त बेड के आसपास जूते-चप्पल उतारकर रख देते हैं। वास्तु के अनुसार ये स्थिति सही नहीं है। ऐसा करने से जीवन में नकारात्मक ऊर्जा आती है। 

तेल 

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिरहाने के पास तेल की बोतल नहीं रखनी चाहिए। दरअसल इससे जीवन में कई तरह की समस्याओं सामना करना पड़ता है।