वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। वास्तु में दिशा और रंग को महत्वपूर्ण माना गया है। बात करें रंगों की तो रंग व्यक्ति के जीवन को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। वास्तु के अनुसार रंगों के सही चुनाव से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही वास्तु दोष भी दूर होते हैं। 

यह भी पढ़े : Astrology: इन राशि वालों को अपने गुस्से पर रखना चाहिए कंट्रोल, वार्ना हो सकता है बड़ा अनिष्ट


बाथरूम में आमतौर पर सभी लोग बाल्टी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि बाथरूम में रखी बाल्टी के रंग से आपकी किस्मत बदल सकती है। जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में ही सबसे ज्यादा वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं, जिसका जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यदि आप बाथरूम में नीले यानी ब्लू रंग की बाल्टी रखते हैं तो इससे वास्तु दोष दूर होता है। साथ ही वास्तु में बाथरूम को लेकर कई नियम भी बताए गए हैं।

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Date: जन्माष्टमी 2022 का दिन इन राशियों के लिए है बेहद शुभ, जानिए मथुरा में कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? 


बाथरूम में रखें ब्लू कलर की बाल्टी

बाथरूम यानी स्नानघर में ब्लू कलर की बाल्टी रखना बेहद ही शुभ फलदायी बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है और वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है। वास्तु के अनुसार बाथरूम के लिए ब्लू रंग की बाल्टी सबसे अच्छी होती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बाथरूम में रखी हुई बाल्टी को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए।

नीले रंग से दूर होगा है राहु-केतु दोष

वास्‍तु के अनुसार नीला रंग शनि और राहु के अशुभ प्रभावो से राहत दिलाता है। यदि आप शनि और राहु के दोष से परेशान हैं तो आपको नीले रंग का सबसे ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। बाथरूम में बाल्टी के साथ ही आप नीले रंग का मग, तौलिया और रूमाल आदि रख सकते हैं।

यह भी पढ़े : राशिफल 17 अगस्त: इन राशि वालों के लिए आज का दिन बहुत भारी, ये लोग काली वस्‍तु का दान करें


बाथरूम भले ही घर से थोड़ा दूर, अलग और सिंपल होता है। लेकिन अगर वास्तु नियमों का पालन नहीं किया जाए इससे काफी नुकसान पहुंच सकता है। वास्तु नियम के अनुसार बाथरूम में रखी बाल्टी को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए। या तो आप बाल्टी में पानी भरकर रखें और अगर बाल्टी का प्रयोग नहीं करना है तो उसे पलटकर रख दें। खाली बाल्टी रखने से वास्तु दोष होता है।