कई बार जीवन में धन से जुड़ी समस्याओं (Thursday Fast) का सामना करना पड़ता है और मेहनत करने के बाद भी सफलता हासिल नहीं हो रही है तो आपको कुछ खास (गुरुवार के उपाय) उपाय करने चाहिए। (Thursday Tips) यदि आप भी धन से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं तो गुरुवार के दिन (Thursday Rules) विशेष उपाय करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है और यदि भगवान विष्णु प्रसन्न हैं तो माता लक्ष्मी स्वंय ही प्रसन्न हो जाएंगी। इसलिए गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आप जीवन में आ रही आर्थिक समस्या से निजात पा सकते हैं।

उपाय 

गुरुवार के दिन पीपल का पत्ता लेकर उसे गंगाजल से धोकर शुद्ध करें। फिर उस पत्ते पर रोली व सिंदूर से ‘ओम श्रीं ह्रीं श्रीं नमः’ रखें और इसे सुखाकर अपने पर्स में रख लें। कहा जाता है कि ऐसा करने से पैसों की समस्या दूर होती है। इसके अलावा आप चांदी का सिक्का भी पर्स में रख सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि इस सिक्के पर मां लक्ष्मी का स्वरूप अंकित हो।

अगर आप पर्स हमेशा खाली रहता है तो गुरुवार के दिन तांबे के पत्र पर अंकित कुबेर यंत्र या श्री यंत्र को अपने पर्स में रखें। इससे पर्स कभी खाली नहीं होगा। इसके अलावा आप गोमती चक्र, कौड़ी, केसर और हल्दी का टुकड़ा इनमें से किसी भी एक चीज को पर्स में रखें।

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और केले के पेड़ की पूजा की जाती है। मान्यता है कि केले के पेड़ में साक्षात भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए यदि आप गुरुवार के दिन व्रत कर केले के पेड़ की पूजा करते हैं तो घर में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता आती है।

ध्यान रखें यदि आप गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करते हैं तो इस दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए। यानि गुरुवार के दिन केला खाना पूरी तरह वर्जित होता है।

पैसे की समस्या के साथ ही यदि विवाह में भी बाधाएं आ रही हैं तो भी गुरुवार की पूजा बताई जाती है। कहते हैं कि कुंडली में गुरु की स्थिति खराब है तो बृहस्पति देवता का व्रत रखा जाता है। कहते हैं कि बृ​हस्पति देव के व्रत और पूजा से कुंडली में गुरुग्रह मजबूत होता है और विवाह में आ रही बाधाएं भी समाप्त होती हैं।