सुख-दुख सभी के जीवन में आता और जाता रहता है, लेकिन कई बार बुरा वक्‍त लंबे समय तक चलता रहता है जिससें इंसान परेशान हो जाता है। ऐसी स्थिति में व्‍यक्ति को धर्म, ज्‍योतिष, टोटके-उपायों का सहारा लेना पड़ता है। कर्ज के बोझ से दबे हों तो भी ऐसे उपाय बहुत राहत देते हैं। ऐसे में आटे के दीपक का टोटका किसी भी व्यक्ति के कर्ज को उतार कर उसें मालामाल करने वाला होता है।

यह भी पढ़ें : धांसू बाइक चलाते हैं अरूणाचल प्रदेश के CM Pema Khandu, देखें तस्वीरें

होलिका दहन की रात यदि आटे के दीपक का आसान उपाय कर लिया जाए तो यह पुराने से पुराने कर्ज का बोझ उतारने में चमत्‍कारिक नतीजे देता है। इसके अलावा यह उपाय जीवन की गई बाधाओं को भी दूर करता है। यह उपाय शुभ काम करने में आ रही रुकावटों को भी दूर करता है। इसके अलावा आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों के लिए तो यह उपाय बेहद ही कारगर है।

यह भी पढ़ें : रूस-यूक्रेन छोड़ो, भारतीयों को देश के ही इस राज्य में जाने के लिए लेना पड़ता है वीजा, जानिए क्यों

आटे के दीपक का यह उपाय करने के लिए आटे से 5 मुखी दीपक बनाएं और उसमें सरसों का तेल भरें। इसमें काले तिल के कुछ दाने, एक बताशा, थोड़ा सा सिन्दूर और एक तांबे का सिक्का डालें। फिर होलिका दहन की अग्नि से इस दीपक को जलाकर घर की आरती उतारें और फिर इसे सुनसान चौराहे पर रख दें। दीपक रखने के बाद पीछे मुड़कर न देखें। इसके बाद घर के बाहर ही मुंह-हाथ धो लें फिर घर में प्रवेश करें। यह उपाय कर्ज से मुक्ति पाने और आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में बहुत कारगर है।