शनि (shani) न्याय के देवता हैं। उनका काम ही व्यक्ति के कर्म के अच्छे बुरे व्यवहार के आधार पर न्याय देना है। इसलिए व्यक्ति को शनिवार को बहुत ही सावधानी से सदाचार में बिताना चाहिए। इस दिन पांच चीजों का दिखना शुभ माना जाता है।

गरीब व्यक्ति (poor people)

शनिवार की सुबह अगर आपको कोई गरीब व्यक्ति या भिखारी (beggar) मिलता है तो यह शुभ संकेत होता है। ऐसे में इन्हें आप जरूर दान दें। ऐसा करने से शनिदेव खुश होते हैं। इस दिन भिखारी या गरीब का अनादर करने से शनिदेव (Shani dev) नाराज हो जाते हैं।

सफाई कर्मचारी (Cleaners) 

शनिवार की सुबह अगर आपको कोई सफाई कर्मचारी दिखता है तो उसे कुछ पैसे और काले रंग के कपड़े दान करें। ऐसा करने से शनिदेव की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है।

काला कुत्ता-(black dog)

शनिवार के दिन अगर आपको सुबह काला कुत्ता दिखता है तो यह काफी शुभ माना जाता है। कुत्ते को शनिदेव का वाहन माना जाता है। शनिवार को अगर आपको काला कुत्ता दिख जाए तो उसे तेल लगी हुई रोटी या फिर बिस्किट आदि जरूर खिलाएं।

लंगड़ा दान लेने वाला

शनिदेव का पैर कमजोर हैं। इसलिए शनि का दान लेने वाले लंगड़े व्यक्ति को देखना शुभ माना जाता है। व्यक्ति को एक कांसे की कटोरी में तिल का तेल भर कर उसमें अपना मुख देखकर और काले कपड़े में काले उड़द, सवा किलो अनाज, दो लड्डू, फल, काला कोयला और लोह उसे दान देना चाहिए।

काली गाय (black cow) 

शनिवार को काली गाय दिखना भी शुभ माना जाता है। चोकर युक्त आटे की दो रोटी लेकर एक पर तेल और दूसरी पर शुद्ध घी लगाएं। तेल वाली रोटी पर थोड़ा मिष्ठान रखकर काली गाय को खिला दें। इससे शनिदेव (shani dev) खुश होते हैं।