आज का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। आज के दिन कोई भी किया गया कार्य बहुत शुभ माना जाता है। साथ आज के दिन धातुओं की शॉपिंग करना शुभ होता है। ज्योतिष के मुताबिक आज के दिन राशियों के मुताबिक खरीदारी करने से घर और जीवन में उन्नति आती है। जानिए आपकी राशि की धातु.....
मेष- अक्षय तृतीया के दिन मेष राशि के जातकों को तांबा या फिर सोना खरीदना शुभ रहेगा। आपकी राशि के स्वामी ग्रह मंगल के लिए शुभ धातु तांबा है।

वृषभ- आपकी राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। आपको अक्षय तृतीया के दिन चांदी खरीदना शुभ रहेगा। शुक्र के लिए हीरा रत्न प्रमुख माना जाता है।

मिथुन- मिथुन राशि वालों का स्वामी ग्रह बुध है। इस वजह से अक्षय तृतीया पर मिथुन राशि के जातकों को कांसे के बर्तन या आभूषण खरीद सकते हैं।
कर्क- अक्षय तृतीया के अवसर पर कर्क राशि के लोगों को चांदी खरीदना उत्तम रहेगा। इस राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है, इसलिए चांदी आपके लिए शुभ रहेगी।
सिंह- सिंह राशि के स्वामी ग्र​​ह सूर्य हैं। इस राशि के जातकों को अक्षय तृतीया पर तांबा या फिर सोना खरीदना चाहिए। हालांकि तांबा ज्यादा उत्तम रहेगा।
कन्या- कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है। इस राशिवाले लोगों को भी अक्षय तृतीया पर कांसा खरीदना शुभ रहेगा।
तुला- अक्षय तृतीया पर तुला राशि के जातकों को चांदी खरीदनी चाहिए। इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है।
वृश्चिक- अक्षय तृतीया वाले दिन वृश्चिक राशि के लोगों के लिए तांबा खरीदना अच्छा रहेगा। इस राशि के स्वामी ग्रह मंगल का शुभ धातु तांबा है।

धनु- धनु राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं। अक्षय तृतीया पर आपकी राशि के जातकों को पीतल या फिर सोना खरीदना उत्तम रहेगा।
मकर- अक्षय तृतीया पर मकर राशिवालों को स्टील या फिर लोहे के बर्तन खरीदना अच्छा रहेगा क्योंकि इस राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं।
कुंभ- इस राशि के जातकों को भी मकर राशि की तरह ही स्टील या लोहे के बर्तन खरीदने चाहिए। इस राशि के भी स्वामी शनि देव हैं।

मीन- इस राशि के स्वामी ग्रह गुरु हैं। अक्षय तृतीया के अवसर पर मीन राशिवालों को पीतल खरीदना शुभ रहेगा। वे चाहें तो सोना भी खरीद सकते हैं।