अपने जीवन में हर व्यक्ति को संघर्ष करना पड़ता है। संघर्ष को ही सफलता की कुंजी माना जाता है। ये बात अलग है कि कुछ लोगों को कम तो कुछ लोगों को ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। कई बार संघर्ष का कारण हमारे अंदर की कमियां होती हैं। जानिए किन राशि वालों को करना पड़ता है जीवन में सबसे ज्यादा संघर्ष-

1. मिथुन
इस राशि वालों की ज्यादा सोचने की आदत इन्हें परेशानी से घेर देती है। इनका बाहरी संघर्ष कम और भीतरी ज्यादा होता है। कई बार इनके आसपास के लोगों में इनसे जलन की भावना भी देखी जाती है। इन्हें जीवन में कई क्षेत्रों में संघर्ष करना पड़ता है। ये बहुमुखी प्रतिभा के धनी के कारण हर काम को आसान बना लेते हैं।
2. तुला
इस राशि के लोग आकर्षक स्वभाव के माने जाते हैं। हालांकि इन्हें भी कई संघर्षों का सामना करना पड़ता है। कहा जाता है कि तुला राशि वालों को दिखावा पसंद होता है। कई बार इन्हें समय का महत्व न पता होने के कारण जीवन में संघर्ष करना पड़ता है।

3. धनु
धनु राशि के लोगों को मानसिक उलझनों के कारण संघर्ष करना पड़ता है। इनके मन में एक ही बात के दो विचार होते हैं। जिसके कारण ये खुद ही जीवन में संघर्षों को पैदा करते हैं। इनकी जल्दबाजी भी कई बार इनके लिए मुश्किलें खड़ी करती है।

4. मकर
इस राशि वालों में कई बार आलस हावी हो जाता है। आज के काम को कल पर टालने के कारण ये जीवन में चुनौतियों का सामना करते हैं। जीवन में मानसिक और शारीरिक आलस त्यागने से इनके जीवन की मुश्किलें कम हो सकती हैं।

5. मीन
इस राशि के लोग बेहद दयालु और भावुक होते हैं। ये देवगुरु बृहस्पति की कृपा से बु्द्धिमान होते हैं। हालांकि कई बार भावुकता में आकर फैसला लेने के कारण इन्हें जीवन में संघर्षों का सामना करना पड़ता है।