चैत्र नवरात्रि अगले महिने 2 अप्रैल शनिवार को शुरू होने वाले हैं। यह 11 अप्रैल तक रहेंगे। जिसमें मां दुर्गा के 9 दिनों तक 9 रूपों की पूजा की जाएगी। इसी के साथ अगर आपको कई तरह की समस्याएं हैं तो इन 9 दिनों में आप कुछ उपाय कर सकते हैं जिससे जीवन के की कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। ध्यान रहें कि इन दिनों इन उपायों को बहुत सावधानी से करना पड़ता है, किसी तरह की गलती से आपको भारी नुकसान हो सकता है। उपाय निम्न प्रकार से हैं-

चैत्र नवरात्रि उपाय-


1. चैत्र नवरात्रि के दौरान कौड़ियों की पूजा करें। पीले रंग की कौड़ियों की विधि-विधान से पूजा करें। ये बहुत ही शुभ माना जाता है। मां दुर्गा को कौड़ियां बहुत ही प्रिय हैं। इससे आर्थिक समस्या दूर होती हैं।

यह भी पढ़ें- रूस को ब्रिटेन ने दिया बंपर ऑफर, पुतिन के उड़े होश, अब होगी बल्ले बल्ले


2. चैत्र नवरात्रि में हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें। ऐसा नवरात्रि में हर दिन करें। इससे आ​र्थिक संकट दूर होते हैं। घर में सुख-समृद्धि आती है। नवरात्रि में पूजा करते समय दीपक में चार लौंग, घी और बत्ती डालकर जलाएं। नवरात्रि के दौरान हर दिन सुबह और शाम घी का दीपक जलाएं। इससे आपको बिजनेस या जॉब में सफलता मिलेगी।

3. नवरात्रि में शंख की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन के समय हुई थी। शंख की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहती है।

4. नवरात्रि के दौरान आप श्रीयंत्र, चांदी का सिक्का और कुबेर यंत्र खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। इनकी पूजा करें। इसके बाद इसे तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होगी।