आज के समय में हर कोई पैसों (money) के लिए परेशान है। कोरोन के कारण नौकरी का जाना, बाजार में मंदी जैसी कई समस्याओं ने घर कर रहा है। अगर आप भी परेशान हो इन सभी परेशानियों से तो मेहनत करने के साथ साथ ये छोटे छोटे कार्य कर लें जिससे घर की सुंदरता के साथ साथ धन की देवी मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) भी मेहरबान होगी।

वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) में कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको अपनाकर हम घर के वास्तुदोष को दूर कर सकते हैं और घर पर समृद्धि ला सकते हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में हम किन चीजों की तस्वीर लगाकार सुख समृद्धि आदि को बढ़ा सकते हैं।

    

धन लाभ (money gain)

अगर आपके जीवन में तमाम प्रयासों के बाद भी आर्थिक तंगी बनी रहती है तो अपने घर में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और कुबेर (Kubera) की प्रतिमा वाली फोटो जरूर रखें लेकिन इसको रखते हुए  ध्यान रखें आप इन तस्वीरों को घर के उत्तर दिशा में लगा रहे हैं। कहते हैं कि धन प्राप्ति के लिए उत्तर दिशा वास्तु शास्त्र में अच्छी मानी गई है। अगर आप इन तस्वीरों को लगाते हैं तो धन की प्रात्ति होगी।
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दक्षिण और पूर्व दिशा की दीवारों में प्रकृति से जुड़ी हुई चीजों की तस्वीर ही लगानी चाहिए।




घर पर हंसते हुए छोटे बच्चों (little kids laughing) की तस्वीर लगाना बहुत अच्छा होता है। घर में हंसते हुए बच्चे की तस्वीर लगाने से घर पर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती रहती है। इतना ही नहीं पूर्व और उत्तर की दिशा में बच्चे की तस्वीर लगाना शुभ रहता है।



- घर के उत्तर-पूर्वी दिशा में नदियों और झरनों (waterfalls) की तस्वीर लगाने से भी सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। यदि आपने घर में पूजा घर बना रखा है याद रखें कि दक्षिण-पश्चिम की दिशा में निर्मित कमरे का प्रयोगपूजा-अर्चना के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
(यह आलेख सिर्फ जनरुचि के लिए हैं, यह आलेख इन सब का दावा नहीं करता है। यह लौकिक मान्यता आधारित है।)