प्यार हो या दोस्ती इंसान के लिए ये बहुत ही खुबसूरत रिश्ते माने जाते है। इंसान दोस्तों के बिना अधुरा होता है। प्यार के बिना रह सकते हैं लेकिन दोस्तों के बिना नहीं रह सकते हैं। कई लोगों की दुनिया में दोस्ती की मिसाले दी जाती है। इसी तरह से प्यार की भी मिसाले दी जाती है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हर रिश्ते को पूरी ईमानदारी के साथ निभाते हैं।


दुनिया के कुछ नहीं बल्कि बहुत लोग ऐसे बैं जो कि इन रिश्कों को नहीं निभा पातें हैं।  ये लोग किसी भी रिश्ते में पड़ने से पहले सोच-विचार करते हैं। कुछ रिश्ते को लंबे समय तक निभाते हैं और सुख-दुख में हमेशा साथ देते हैं। जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लॉन्ग टर्म रिलेशन निभाने में विश्वास नहीं रखते हैं। ज्योतिष शास्त्र में दोस्ती और प्यार के लिए कुछ राशियां के बारे में बताया है।


वृषभ राशि के लोग ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बदलाव पसंद नहीं करते है। ये जीवन में एक ऐसा इंसान चाहते हैं जो इनका हमेशा साथ दे और ये उस पर हमेशा विश्वास कर सकें


कर्क राशि के जातक काफी इमोशनल होते हैं। ये अपनी लव लाइफ को लेकर बेहद संवेदनशील होते हैं।

मकर राशि के जातक आसानी से प्यार में नहीं पड़ते हैं। ये सामने वाले के लिए दिल में जगह तभी बनाते हैं, जब इन्हें लगता है कि रिश्ता लंबे समय के लिए बन सकता है।