काला जादू (Black magic) और काली नजर (black eyes) इंसान को ना जीने देती है और ना ही मरने देती है। यह बहुत बुरी चीज होती है। इनसे बचने के कई उपाय है और कई ऐसे रामबाण उपाय और चीजें हैं जो हमें इन सभी से दूर करती है। ज्योतिष उपायों ये सभी तरह की मुश्किलें खत्म हो जाती हैं लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में पेड़ पौधे से भी बुरी नजर से बचा जा सकता है। पेड़ पौधे कई तरह के फायदें देते हैं। आइए जानते हैं बुरी नजर से बचने के रामबाण उपाय.......


गुड लक ट्री (Good Luck Tree)-

गुड लक ट्री यानी बांस के पौधा छोटे छोटे और पॉटेबल होने के साथ ये बहुत ही सुंदर होते हैं। वास्तु के मुताबिक बांस के पौधे को पूर्व में लगाने से धन और सौभाग्य खिंचा चला आता है। इसे कांच के कंटेनर में रखना चाहिए और इसमें लकड़ी, अग्नि, जल, पृथ्वी और धातु ये पांचों तत्व का संपर्क होना चाहिए।

काली मिर्च (Black pepper)-

काली मिर्च वैसे तो एक तरह का मसाला है। जैसे कि यह सेहत के लिए अच्छी होती है और यह कई तरह के उपायों में यह फायदेमंद होती है। यदि आपके कार्य और घर में मुसीबतों ने ढेरा डाल रखा है तो किसी भी दिन पांच काली मिर्च के दाने लेकर उसे अपने सिर से सात बार वार करके किसी एकांत स्थान पर जाकर चारों दिशाओं में फेंक देना चाहिए। इसके बाद पांचवी काली मिर्च को ऊपर की दिशा में फेंक कर, बगैर पीछे मुड़े चुपचाप घर वापस चले आना चाहिए।

नमक (Salt)-

नमक को घर के कोनों में छिड़कने से भी नेगेटिव एनर्जी को दूर करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं घर के मुख्य द्वार के पास भी क्रिस्टल सॉल्ट रखने से भी घर में पॉजिटिविटी (positivity) आती है। मान्यता है कि नमक से बुरी नजर को दूर किया जा सकता है।