साल 2022 में दो सूर्यग्रहण लग रहे हैं। साल का पहला सूर्यग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा। जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा। यह भी आंशिक सूर्यग्रहण होगा। ज्योतिष के अनुसार, साल का पहला सूर्यग्रहण मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा, जो कि 1 मई को सुबह 04 बजकर 07 मिनट तक रहेगा।

यह भी पढ़े : शनिवार को करें ये छोटा सा उपाय, बरसेगी शनिदेव की कृपा, दुख-दर्द से मिलेगा छुटकारा 


किस राशि में लगेगा सूर्य ग्रहण-

साल का पहला सूर्यग्रहण मेष राशि में लगेगा। भारत में आंशिक सूर्यग्रहण होने के कारण सूतककाल देश में मान्य नहीं होगा। ये ग्रहण प्रशांत महासागर, अटलांटिक, अंटार्कटिका और दक्षिण अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम भाग में दिखाई देगा।

यह भी पढ़े : राशिफल 12 मार्च : आज हनुमान जी की कृपा से बनेंगे बिगड़े काम, मेष, तुला, धनु वालों के लिए शुभ स्थिति


किन राशियों पर होगा असर-

सूर्य को पिता और आत्मा का कारक कहा जाता है। सूर्य ग्रहण की स्थिति को शुभ नहीं माना जाता है। ग्रङण लगने पर सूर्य पीड़ित हो जाते हैं और शुभ फलों में कमी आ जाती है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, सूर्यग्रहण का 4 राशियों पर प्रभाव फलदायी रहने वाला है।

1. वृषभ- वृषभ राशि वालों के लिए ये ग्रहण शुभ रहने वाला है। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। आपके अधूरे काम बनेंगे। आप जिस काम में हाथ डालेंगे, सफल होंगे। यात्रा करना लाभकारी रहेगा। प्रॉपर्टी में निवेश के लिए समय उत्तम है।

2. कर्क- कर्क राशि वालों के लिए साल का पहला सूर्यग्रहण लाभकारी साबित होगा। कार्यों में सफलता हासिल होगी। मित्रों से लाभ प्राप्त हो सकता है। समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होगी। उच्चाधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा।

यह भी पढ़े : होलाष्टक : यह आठ दिन देवी-देवता की अराधना के लिए श्रेष्ठ , करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप, दूर हो जाएगा हर रोग  


3. तुला- तुला राशि वालों के लिए सूर्यग्रहण शुभ रहेगा। कार्यस्थल पर लाभ होने के योग बनेंगे। नौकरी में कई अवसर मिलेंगे। साझेदारी के काम में सफलता हासिल होगी। इस दौरान आप ऑफिस में अलग पहचान बनाने में सफल होंगे।

4. धनु- धनु राशि वालों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी। विदेश से नौकरी के प्रस्ताव आ सकते हैं। व्यापारियों को लाभ मिलेगा।