हस्तशास्त्र हाथों की लकीरों से भूत, भविष्य, वर्तमान का सारी कुंडली निकल जाती है। हाथों की लकीरें इंसान के बारे में बहुत कुछ कहती है। इसी तरह से कई लकीरों से किस्मत चमक जाती है तो कुछ लकीरों से जीवन बर्बाद हो जाता है। इसी तरह से एक निशान भाग्य खोल देता है, वो X निशान है। अक्सर लोगों के हाथों में क्रॉस यानी X का निशान बनता है।

हस्तशास्त्र में इस निशान के बारे में बताया गया है कि जिन लोगों की हथेली में X का निशान बनता है, वो लोग बेहद ही भाग्यशाली होते हैं और बहुत नामी शख्स होते हैं। बता दें कि हाथ में अलग-अलग स्थान पर X निशान के अलग-अलग मतलब होते हैं।
X का निशान:- लोगों के हाथों में X का निशान होता है, ऐसे व्यक्ति बेहद ही ज्ञानी होते हैं। यह भविष्य में बड़े नेता और या फिर कोई बड़ी शख्सियत बनते हैं। इन लोगों की सिक्स सेंस काफी जबरदस्त होती है। यह हमेशा दूसरों के लिए प्रेरणा बनते हैं।


गुरु पर्वत पर X:- अगर किसी व्यक्ति की हथेली के गुरु पर्वत पर X का निशान बन रहा है तो इसे बेहद ही शुभ माना जाता है। ऐसे व्यक्ति बेहद ही बुद्धिमान होते हैं और यह अपने जीवन में खूब तरक्की करते हैं।


केतु पर्वत पर X:- अगर केतु पर्वत पर X का निशान होता है तो यह अच्छा नहीं माना जाता। जिन लोगों की हथेली पर ये निशान होता है, उनके जीवन में काफी परेशानियां आती हैं। ऐसे लोगों की शादी में अड़चने पैदा होती हैं।


शनि पर्वत पर X:- अगर किसी व्यक्ति की मध्यमा अंगुली के नीचे यानी शनि पर्वत पर X का निशान हो तो ऐसे लोगों को वाहन चलाते वक्त बेहद ही सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों का एक्सीडेंट होने की अधिक संभावना होती है।


सूर्य पर्वत पर X:- अगर किसी व्यक्ति की अनामिका अंगुली के नीचे यानी सूर्य पर्वत पर X का निशान होता है तो उन्हें अपने जीवन में बेहद ही प्रसिद्धि मिलती है। ऐसे लोगों के पास धन की कभी कमी नहीं होती। इन्हें समाज में खूब मान-सम्मान मिलता है।