दुकान ग्राहकों (customer) से अच्छी लगती है। खाली दुकान से टेंशन देती है। पैसा और टाइम दोनों खराब होते हैं। दुकान पर मक्खियां मार रहे हो तो आपके लिए यह आलेख बिल्कुल सही है। बिक्री कम होने की वजह से पैसो की तंगी आती है और महंगाई के इस जमाने में लोग जरूरी खर्च भी पूरे नही कर पाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हो तो कुछ दिए गए उपाय जरूर कर लें।


उपाय-

1. सबसे पहले टोटका है जब भी आप कोई नया काम शुरू करे या नयी दुकान शुरू करे तब चांदी की एक कटोरी में धनियाँ डाले और उस पर गणेश जी (Ganesh ji) और माँ लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की चांदी की मूर्ति स्थापित करे। इस कटोरी को दुकान की पूर्व दिशा मे स्थापित करे।
2. दुकान में मिट्टी के 4 बर्तन रखे और उसमें तिल, जौ,पीली सरसों और साबुत हरे मूंग डाले। ये दुकान में किसी भी जगह पर रख दे। इन बर्तनों को एक साल के बाद बहते पानी में विसर्जित कर दे। ग्राहक बढाने के टोटके से ग्राहक आपकी दुकान की ओर आकर्षित होगे और आपको फायदा होने लगेगा।
3. काला धागा ले और उसमें एक नीम्बू और सात हरी मिर्च पिरोए और कील में मंगलवार या शनिवार को टांग दे। नीम्बू में कोई दाग नही होना चाहिए। एक बात का ख़ास ध्यान रखना है कि ये नीम्बू मिर्ची पत्नी या बेटी के हाथो से ही बनवाए। बाज़ार से लाया हुआ नीम्बू मिर्ची काम नही आता है।
4. पान के पत्तो में शम्मी के पेड़ की थोड़ी सी लकड़ी लपेटकर अपने गल्ले में रखे। इससे भी किसी का किया हुआ तंत्र ख़त्म हो जाएगा।
5. जब भी दुकान में कदम रखे अपना दाहिना पैर पहले रखे, यानि राईट वाला पैर और जब भी दुकान से निकले बायाँ पैर यानि लेफ्ट पैर पहले बाहर रखे।