शौच (Defecation) करना हर जीव की नियमित क्रिया है। इस बारे में बात करना कोई गलत बात नहीं है। शास्त्रों में इसे लेकर कई तरह कि स्वास्थ्य से जुड़ी बाते कही गई हैं और साथ ही वास्तु और जीवन की परेशानियों के बारे में भी बताया गया है। इसी तरह से शौच (Defecation) जाते समय और आते समय कुछ उपाय करने से शत्रुओं और परेशानियों से मुक्ति पाई जा सकती है। जैसे आई जानते हैं-
शत्रु (enemy) से छुटकारा-

यदि आपको कोई व्यक्ति बेवजह परेशान कर रहा हो तो उससे छुटकारा पाने का एक और आसान और कारगर उपाय है। सुबह जब शौच कार्य के लिए बाथरूम में जाएं, तो शोच के लिए जो पानी प्रयोग करते है, उस पानी से जमीन पर उस व्यक्ति का नाम लिखें जो आपको शत्रु हो अथवा जो आपको बेवजह परेशान करता है। शौच कार्य करके जब आप बाहर निकले तो नाम लिखी जगह पर बाएं पैर से तीन बार ठोकर मारें।
भूत प्रेत बाधा (ghostly obstacle)-

यदि घर पर भूत प्रेत बाधा हो तो एक कांच के ग्लास में पानी भरकर उसमे एक चम्मच नमक मिलाकर उसे दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें और इसके पीछे या ऊपर लाल रंग का बल्ब लगाएं। इस टोटके को को आपको कम से कम एक महीने तक करना जभ भी पानी सुख कर ख़तम हो जाये उसे बदल दे, आपको जल्द ही बहुत फायदा मिलेगा।
नकारात्मक ऊर्जा (negative energy)-

रात को सोते समय 1 गिलास पानी अपने बेड के नीचे रखें। इस टोटके से आपके आसपास की सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी। पानी एक ऐसा तत्व है, जो नकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है और उसे खत्म करने में कारगर है। इस पानी को जब आप सुबह उठते हैं, तो नाली में या फिर टॉयलेट में फेंक दें। दूसरे दिन उसी ग्लास में दूसरा ताजा पानी भरकर रखें। आप जब तक चाहें इस प्रक्रिया को कर सकते हैं।