घर में मौजूद नेगेटिविटी दूर करने के लिए कई तरह का वास्तु शास्त्रों में बताए गए हैं। लेकिन अगर इनकों सही तरीके से नहीं किया जाता है तो इनसे दोष लगने का भीभय रहता है। इसलिए वास्तु को घर में ठीक करना जरूरी होता है। इसके लिए घर में फेंगशुई (Feng Shui benefits) की तमाम चीजें लगाने से खुशहाली भी आती है। मान्यता है कि ऐसे हाथी (elephant) जीवन में सुख और समृद्धि लाते हैं।
हाथी की कोई ऐसी मूर्ति जिसने क्रिस्टल बॉल या कोई और चीज पकड़ रखी हो, उसे काफी अच्छा मानते है। फेंगशुई के मुताबिक जिन हाथियों की सूंड ऊपर की ओर होती है, वे शक्ति और सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करते हैं।
रिश्तों में मजबूती

अक्सर ऐसा होता है कि आपसी तालमेल के बावजूद पति और पत्नी में अक्सर झगड़े होते रहते हैं। ये झगड़े इस कदर बढ़ जाते हैं कि रिश्ता खत्म होने की कगार पर आ जाता है। इस स्थिति में पति पत्नी के बीच रिश्ते मजबूत करने के लिए बेडरूम में हाथियों (elephants painting) की पेंटिंग लगा सकते हैं। आप हाथियों के जोड़े की मूर्तियां, पेंटिंग या फिर कुशन कवर्स भी रख सकते हैं।
स्टूडेंट्स के लिए

अगर पढ़ने में मन नहीं लग रहा है या फिर मेहनत के बावजूद रिजल्ट अच्छे नहीं आ रहे हैं, तो आप पढ़ने की जगह पर फेंगशुई हाथी (painting) को रखें। कहते हैं कि इससे प्रभावित बच्चे का मन शांत होगा और वह पढ़ाई में ठीक से ध्यान लगा पाएगा।
संतान प्राप्ति

कभी-कभी लोगों को संतान प्राप्ति में कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। अगर फेंगशुई हाथी को बेडरूम (Feng Shui Elephant) में रखा जाए, तो इससे नेगेटिव शक्तियां बाहर निकलती हैं। जो लोग निसंतान होने का दुख झेल रहे हैं, वह इस तरीके को आजमा सकते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी भी दूर होती है।
(यह आलेख सिर्फ जनरुचि के लिए हैं, यह आलेख इन सब का दावा नहीं करता है। यह लौकिक मान्यता आधारित है।)