लौंग (Cloves) एक मसाला है लेकिन ये जीवन की कई समस्याओं को भी हल करती है। बता दें कि ये बहुत ही पवित्र मानी जाती है। लौंग का प्रयोग खाने के साथ साथ पूजा में भी इसका उपाय किया जाता है। लौंग के प्रचलित टोटकों के बारे में तो आप जानते ही हो लेकिन कुछ टोटके ऐसे हैं जिनसे कई तरह की समस्याओं को सुलझाया जा सकता है। जानिए-
अगर आपका धन (Money) कहीं अटका हुआ है और कोई लौटाने में आनाकानी कर रहा है तो अमावस्या या फिर पूर्णिमा की रात को 11 या फिर 21 लौंग कपूर के साथ जलाएं। इसके बाद माता लक्ष्मी का ध्यान करें और उनको अपनी समस्या से अवगत कराएं। ऐसा करने से आपका अटका हुआ धन मिल जाएगा और धन प्राप्ति के रास्ते भी खुल जाएंगे।
अगर आप कहीं इंटरव्यू (Interview) देने जा रहे हैं या किसी काम के लिए बाहर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि वह पूरा हो जाए तो घर से निकलते वक्त दो लौंग मुंह में रख दें और कार्यस्थल पर लौंग के कुछ अवशेष मुंह से फेंक दें। इसके बाद अपने ईष्टदेव का ध्यान करें और कार्य सफलता के लिए प्रार्थना करें।
माता लक्ष्मी की पूजा करते समय हर रोज गुलाब के फूलों के साथ दो लौंग भी माता को अर्पित करें। अगर रोज संभव नहीं है तो शुक्रवार के दिन ऐसा करें। इसके अलावा 5 लौंग की कलियों को 5 कौड़ियों के साथ लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें। ऐसा करने से घर में बरकत होगी और धन मार्ग का रास्ता खुलेगा।