14 जनवरी को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व मनाया जाना हैं जब सूर्य मकर राशि में गोचर करता हैं। इस समय बुध भी शनि महाराज के साथ मकर राशि में हैं जिससे मकर राशि में 14 जनवरी को 3 ग्रहों का संयोग होगा। ग्रहों की इस स्थिति का राशियों पर प्रभाव पड़ेगा और सूर्यदेव की विशेष कृपा प्राप्त होगी। इस दिन से बंद पड़े सभी शुभ मांगलिक कार्य भी शुरू हो जाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी किस्मत मकर संक्रांति पर बन रहे ग्रह योग से खुलने वाली हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

मेष राशि

इस राशि के जातकों को सूर्य के गोचर से कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है। राजनीति के क्षेत्र में कार्यरत इस राशि के लोग जनता के बीच अपनी अच्छी छवि बना सकते हैं। पारिवारिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे, पिता के साथ आपके संबंधों में सुधार देखने को मिल सकता है। सरकारी अड़चनों की वजह से कोई कार्य अटका हुआ था तो वो भी दूर हो सकता है। मेष राशि के कुछ जातक इस समय अपने पैतृक कारोबार को संभाल सकते हैं। बेवजह की चिंताओं से भी इस राशि के लोगों को मुक्ति मिल सकती है।

वृषभ राशि

अपनी मेहनत का अच्छा फल वृषभ राशि के लोगों को मिल सकता है। सूर्य के गोचर के दौरान आप अपने अंदर की बुराइयों को दूर करने का प्रयास करते नजर आ सकते हैं। धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं वहीं कुछ जातकों के घर में इस दौरान शुभ-मांगलिक कार्य भी हो सकता है। आपकी बौद्धिक क्षमता का भी इस दौरान विकास होगा। यदि किसी से प्रेम करते हैं तो मकर संक्रांति के बाद उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं और सकारात्मक जवाब मिलने की भी पूरी संभावना है।

कन्या राशि

कन्या राशि के विद्यार्थियों के जीवन में जो चुनौतियां बीते दिनों में आयी थीं वो दूर होंगी। एकाग्रता में वृद्धि देखने को मिल सकती है। लव लाइफ में भी इस राशि के जातकों को सुखद बदलाव देखने को मिलेंगे। संतान पक्ष को लेकर जो चिंताएं थी उनको दूर करने के लिए आप अपने जीवनसाथी से बातचीत करते नजर आ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी छवि सुधरेगी, मकर राशि में सूर्य के गोचर के दौरान आप अपने काम से काम रखेंगे जो आपके लिए अच्छा भी होगा।

वृश्चिक राशि

सूर्य देव मकर राशि में गोचर के दौरान आपके साहस-पराक्रम के तृतीय भाव में विराजमान होंगे, इसलिए वृश्चिक राशि के जातको में भी साहस पराक्रम की वृद्धि इस दौरान हो सकती है। आप खुलकर अपनी बातों को लोगों से साझा करेंगे और दूसरों की बातों को भी सही तरीके से समझेंगे। पारिवारिक जीवन में आपकी छवि में सुधार होगा, अपने दायित्वों को आप भली भांति पूरा करेंगे। छोटे भाई-बहनों के साथ मिलकर कोई नया काम शुरू करने का विचार इस दौरान आप बना सकते हैं।

मीन राशि

आपकी राशि से एकादश भाव में सूर्य देव का गोचर होगा जो कि लाभ का भाव भी कहा जाता है। इस भाव में सूर्य की स्थिति आपको सरकारी क्षेत्र से लाभ दिला सकती है। जो लोग सरकारी नौकरी करते हैं उन्हें सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा, धन लाभ मिलने की भी संभावना है। कारोबार करते हैं तो इस दौरान विदेशी स्रोतों से मीन राशि के जातक लाभ कमा सकते हैं। इस राशि के कुछ जातक अपने बच्चों की ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए धन खर्च करते दिख सकते हैं। परिवार में किसी वरिष्ठ व्यक्ति के साथ आपका मनमुटाव है तो उसे दूर करने की कोशिश इस दौरान कर सकते हैं।